मानसून में तिंचा फॉल से बेहतर कुछ नहीं, प्रकृति की सुंदरता मोह लेगा आपका मन

Smart News Team, Last updated: Sat, 10th Jul 2021, 7:35 PM IST
  • अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं और किसी ऐसी जगह पर जाना चाहते हैं जहां आपको शांति का एहसास हो तो इंदौर का तिंचा फॉल बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है. इंदौर से 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित तिंचा फॉल इंदौर की खूबसूरत जगहों में से एक है.
इंदौर से 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित तिंचा फॉल इंदौर की खूबसूरत जगहों में से एक है. (Credit: Indore online.in)

इंदौर शहर अपनी ऐतिहासिक इमारतों, अपनी संस्कृति और जायके के लिए खूब जाना जाता है. यूं तो यहां ऐसी कई इमारतें हैं जो इंदौर के गौरवशाली इतिहास को बयां करती हैं, लेकिन अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं और किसी ऐसी जगह पर जाना चाहते हैं जहां आपको शांति का एहसास हो तो इंदौर का तिंचा फॉल बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है. इंदौर से 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित तिंचा फॉल इंदौर की खूबसूरत जगहों में से एक है. यहां पर्यटक न केवल प्राकृतिक नजारों का आनंद उठा सकते हैं बल्कि कई गतिविधियों का भी लुत्फ उठा सकते हैं.

आने का बेस्ट सीजन: तिंचा फॉल घूमने का बेस्ट सीजन मॉनसून माना जाता है. बरसात के मौसम में झरने से गिरती हुई लहरें बिल्कुल दूध की तरह लगती हैं. हालांकि बारिश के समय में झरने का बहाव तेज हो जाता है, जिससे पर्यटकों को सावधानी बरतने की भी जरूरत होती है. वहीं दूसरी ओर मानसून में तिंचा फॉल के आसपास मौजूद हरे-भरे पेड़ भी खिलखिला उठते हैं, जो देखने में काफी खूबसूरत लगते हैं. बताया जाता है कि इस झरने में लहरें करीब 300 फीट की ऊंचाई से गिरती हैं, जिसे देखना वाकई में अद्भुत होता है.

मानसून में पिकनिक के लिए यह जगह बेस्ट मानी जाती है. इसके साथ ही वीकेंड पर भी तिंचा फॉल के पास पर्यटकों की खूब भी़ लगती है. (Credit: Indore online.in)

कहा जाता है कि अगर आप इस झरने के पास खाने का सामान लेकर जा रहे हैं तो उसे थोड़ा संभालकर रखने की जरूरत है, क्योंकि यहां कई बंदर भी हैं जो पर्यटकों से खाने-पीने का सामान छीन लेते हैं. बताया जाता है कि मानसून में पिकनिक के लिए यह जगह बेस्ट मानी जाती है. इसके साथ ही वीकेंड पर भी तिंचा फॉल के पास पर्यटकों की खूब भी़ लगती है. पर्यटक यहां ट्रेकिंग, कैंपिंग, स्नान, फोटोग्राफी और अन्य खेलों के लुत्फ उठा सकते हैं.

 

इंदौर जंक्शन से तिंचा फॉल की दूरी 25 किलोमीटर है, ऐसे में पर्यटक निजी वाहन के जरिए आसानी से तिंचा फॉल तक पहुंच सकते हैं. (Credit: Indore online.in)

कैसे पहुंचें: इंदौर जंक्शन से तिंचा फॉल की दूरी 25 किलोमीटर है, ऐसे में पर्यटक निजी वाहन के जरिए आसानी से तिंचा फॉल तक पहुंच सकते हैं. वहीं इंदौर एयरपोर्ट से तिंचा झरने की दूरी 30 किलोमीटर है, ऐसे में पर्यटक खंडवा रोड के जरिए निजी वाहन कर 1 घंटे में आसानी से झरने तक पहुंच सकते हैं.

आसपास की मशहूर जगह: तिंचा फॉल के पास चोरल बांध, पाताल पानी, चिड़िया भदक जैसी कई खूबसूरत जगहें भी मौजूद हैं, जहां पर्यटक आसानी से घूम सकते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें