इंदौर : फर्स्ट ईयर के विद्यार्थियों के छात्रवृत्ति आवेदन का सत्यापन 20 जनवरी तक

Smart News Team, Last updated: Sun, 10th Jan 2021, 2:46 PM IST
  • एसएससी के तहत सत्र 2020-21 में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों के छात्रवृत्ति आवेदनों का सत्यापन नहीं किया है. इसके चलते विद्यार्थियों को राशि मिलने में देर हो रही है. उच्च शिक्षा विभाग ने फटकार लगाते हुए कॉलेजों को जल्द ही सत्यापन की प्रक्रिया कर पोर्टल पर जानकारी अपलोड करने के निर्देश दिए हैं.
सांकेतिक फोटो

इंदौर. अभी तक कॉलेजों ने सेंट्रल सेक्टर स्कॉलरशिप फॉर कॉलेज-विवि (एसएससी) के तहत 2020-21 सत्र में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों के छात्रवृत्ति आवेदनों का सत्यापन नहीं किया है. इसके चलते विद्यार्थियों को राशि मिलने में देर हो रही है. कॉलेजों की इस लापरवाही को देखते हुए उच्च शिक्षा विभाग ने फटकार लगाई है और जल्द ही सत्यापन की प्रक्रिया कर पोर्टल पर जानकारी अपलोड करने के निर्देश दिए हैं. 

सत्यापन की पूरी प्रक्रिया बीस जनवरी तक पूरी करना है. कोरोना की वजह से कॉलेज व विश्वविद्यालय में चार महीने देरी से दाखिले हुए हैं नवंबर तक 2020-21 सत्र के लिए विद्यार्थियों को प्रवेश दिए हैं. बीए, बीकॉम, बीएससी, एमए, एमकॉम और एमएससी फर्स्ट ईयर में दाखिला ले चुके विद्यार्थियों को केंद्र सरकार की छात्रवृत्ति योजना का लाभ देना है. दिसंबर तक इन छात्र-छात्राओं के आवेदनों का सत्यापन कॉलेज व विश्वविद्यालय को करना था, लेकिन दिसंबर आखिरी सप्ताह में विभाग ने काउंसिलिंग का अतिरिक्त चरण रखा. इसके चलते आवेदन को सत्यापित करने की प्रक्रिया रोक दी. यूजीसी ने पहले 31 दिसंबर 2020 तक आवेदन भेजने के निर्देश दिए हैं. कॉलेजों की लापरवाही की वजह से यूजीसी और विभाग के वरिष्ठ अधिकारी नाराज हैं. 20 जनवरी तक आवेदन को सत्यापित कर नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर अपडेट करना है.

इंदौर : कलेक्टर ने कोरोना वैक्सीन के DRY RUN में हिस्सा लेकर तैयारियों को परखा

अधिकारियों के मुताबिक प्रदेशभर में यूजी कोर्स में करीब चार लाख विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया है. विभाग के विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी मनोज अग्निहोत्री ने आदेश जारी किया है. 20 जनवरी के बाद इस योजना में पंजीयन बंद हो जाएगी. कॉलेज की तरफ से सत्यापित करने के बाद विभाग को 15 फरवरी तक प्रक्रिया पूरी करना है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें