फॉर्मूला-4 रेसर मनीषा केलकर मैकलारेन ड्राइविंग सीट जीतने से महज एक कदम दूर

ABHINAV AZAD, Last updated: Thu, 30th Dec 2021, 7:00 PM IST
अभिनेत्री और फॉर्मूला-4 रेसर मनीषा केलकर वर्ष 2022 के लिए विशेष मैकलारेन ड्राइविंग सीट जीतने से महज एक कदम की दूरी पर हैं. अगर वह जीतने में कामयाब रहती हैं तो ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला होंगी.
(प्रतीकात्मक फोटो)

जयपुर. (वार्ता) फॉर्मूला-4 रेसर मनीषा केलकर वर्ष 2022 के लिए विशेष मैकलारेन ड्राइविंग सीट जीत सकती हैं. दरअसल, मनीषा इस विशेष मैकलारेन ड्राइविंग सीट जीतने से महज एक कदम दूर हैं. अगर मनीषा केलकर मैकलारेन ड्राइविंग सीट जीतने में कामयाब रहती हैं तो वह ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला होंगी. गौरतलब है कि फॉर्मूला-4 रेसर मनीषा केलकर अभिनेत्री भी हैं.

एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक लोकप्रिय अभिनेत्री ने कुछ हफ्ते पहले यूनाइटेड किंगडम में फॉर्मूला वुमन द्वारा आयोजित सभी मूल्यांकन टेस्ट को पास किया था, जिसके इस सप्ताहांत परिणाम घोषित किए गए थे. मनीषा ने इस बारे में कहा, “मैं यूके में आयोजित विश्वव्यापी प्रतियोगिता से क्वालीफाई करने वाली एकमात्र भारतीय हूं. 16 देशों की 800 महिलाओं ने इसमें भाग लिया और इसे सबसे बड़े टैलेंट हंट में से एक बना दिया. हम सभी को पहले कठिन लिखित और फिटनेस टेस्ट पास करना था. फिर मुझे अपने सपने के करीब आने के लिए अपनी ड्राइविंग तकनीक और कौशल का प्रदर्शन करना पड़ा.”

उल्लेखनीय है कि यूके में प्रतिष्ठित मैकलारेन जीटी कप चैंपियनशिप में प्रतिस्पर्धा करने के लिए छह महिलाएं पूरी तरह से भुगतान वाली सीटें अर्जित करेंगी. भारत में ही क्वालीफाइंग सत्र में भाग लेने वाली दो अन्य भारतीय लड़कियों के चयन के अंतिम दौर में शामिल होने की संभावना है. फॉर्मूला वुमन के संस्थापक और सीईओ ग्रीम ग्लीव ने एक मेल में मनीषा के चयन की पुष्टि की है. उन्होंने मेल में कहा, “चुनिंदा सफल फाइनलिस्ट में से एक बनने पर मनीषा को बधाई. फाइनल दो और तीन मार्च को यूके में होगा.” मनीषा पिछले तीन साल से इंडियन नेशनल रेसिंग चैंपियनशिप में रेसिंग कर रही हैं. एक उत्साही मोटरस्पोर्ट प्रेमी के तौर पर उन्होंने रैली में भी हाथ आजमाया है. वह अन्य लड़कियों को रोमांचक खेल में मदद करने के लिए एक रेसिंग अकादमी शुरू करने की भी इच्छुक हैं. मनीषा ने अपने भविष्य के लक्ष्यों का खुलासा करते हुए कहा, “ मुझे बचपन से ही दौड़ लगाना पसंद है. इसने मेरे लिए कई रास्ते खोले हैं और मैं चाहती हूं कि युवा लड़कियां मेरे नक्शेकदम पर चलें.” उल्लेखनीय है कि मनीषा रेसर होने के साथ-साथ बॉलीवुड का जाना-माना चेहरा हैं. उन्होंने कई हिंदी और मराठी फिल्मों और धारावाहिकों में अभिनय किया है और अब टेलीविजन पर एक नए शो की मेजबानी करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. एचपीसीएल के प्रायोजन के तहत वह अगले दो महीनों के लिए मुंबई में रेयो रेसिंग अकादमी में प्रशिक्षण लेंगी.

अन्य खबरें