राजस्थान में 12वीं बोर्ड प्रैक्टिकल एग्जाम के नियम जारी, जानें डिटेल

Smart News Team, Last updated: Fri, 2nd Jul 2021, 4:18 PM IST
  • 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की शेष रही प्रायोगिक परीक्षायें प्रत्येक पारी में 10-10 विद्यार्थियों के बैच बनाकर विद्यालय स्तर पर ली जाए. इसके साथ ही प्रायोगिक परीक्षाएं कराने के 24 घंटे बाद तक प्राप्तांक आवश्यक रूप से बोर्ड के पोर्टल पर ऑनलाइन अपलोड करें.
राजस्थान 12वीं बोर्ड का परिणाम घोषित करने से पहले खत्म होंगी प्रायोगिक परीक्षाएं.

12th Board 2021: सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 31 जुलाई से पहले 12वीं बोर्ड का परिणाम जारी करने की तैयारिया तेज कर दी है. राज्य सरकार ने राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को सीनियर सेकेंडरी की शेष रहीं प्रायोगिक परीक्षाएं कराए जाने की अनुमति दे दी है. इसके बाद सभी विद्यालयों को बोर्ड ने निर्देशित किया है कि कोरोना प्रोटोकॉल की पालना करते हुए 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की शेष रही प्रायोगिक परीक्षायें प्रत्येक पारी में 10-10 विद्यार्थियों के बैच बनाकर विद्यालय स्तर पर ली जाए.

बोर्ड के सचिव अरविन्द कुमार सेंगवा ने बताया कि प्रायोगिक परीक्षाएं विद्यालयों को 8 जुलाई तक सम्पन्न करानी होगी. बोर्ड ने स्कूलों से कहा कि प्रायोगिक परीक्षाएं करवाने के 24 घण्टे बाद तक प्राप्तांक आवश्यक रूप से बोर्ड के पोर्टल पर ऑनलाईन अपलोड करें. जिन विद्यालयों ने प्रायोगिक परीक्षाएं पहले ही करवा ली लेकिन किसी कारण बोर्ड के पोर्टल पर ऑनलाईन अंक अपलोड नहीं किए थे, वो भी प्राप्तांक शीघ्र अपलोड करें. गौरतलब है कि लॉकडाउन से पूर्व प्रदेश के 40 प्रतिशत से अधिक विद्यालयों के प्रायोगिक परीक्षाओं के प्राप्तांक बोर्ड को प्राप्त हो चुके है.

जयपुर निलंबन विवाद में पार्षदों की मुश्किलें बढ़ी कोर्ट ने भेजा गिरफ्तारी वारंट

आपकों बता दे कि इससे पूर्व माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं बोर्ड का परिणाम 45 दिन में जारी करने की घोषणा की थी. बोर्ड के इस निर्णय के अगले सप्ताह ही सुप्रीम कोर्ट ने देश की सभी राज्य सरकारों को 31 जुलाई से पहले 12वीं बोर्ड का परिणाम जारी करने के निर्देश दिए थे. अगर प्रदेश में 45 दिन में परीक्षा परिणाम जारी किया जाता तो इसका मतलब है कि यह पूरी प्रक्रिया अगस्त के पहले सप्ताह तक पूरी हो जाएगी .

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें