जयपुर: 14 साल के विशाल ने मरते-मरते पांच लोगों को दे दिया नया जीवनदान

Smart News Team, Last updated: Wed, 3rd Feb 2021, 4:49 PM IST
  • लापरवाही के वजह से सडक हादसे में जान गवाने वाले 14 वर्षीय विशाल पांच लोगों के लिए फरिश्ता साबित हुए. बता दें विशाल के पांच अंग उसके परिजनों ने दान कर दिए.
14 साल के विशाल ने मरते-मरते पांच लोगों को दे दिया नया जीवनदान (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जयपुर का रहने वाला विशाल पांच लोगों के लिए फरिश्ता साबित हुआ. उसने मरते-मरते भी पांच लोगों को जीवनदान दे गया. दरअसल, 14 वर्षीय बालक सड़क हादसे में घायल हो गया था. जिसके बाद अस्पताल में उसे ब्रेन डेड घोषित कर दिया. हालांकि, इस पर भी विशाल और उसके परिवारवालों ने एक अच्छी मिशाल पेश की. विशाल के पांच अंग उसके परिजनों ने दान कर दिए. जिसके बाद मंगलवार को ग्रीन कोरिडोर बनाकर विशाल के हार्ट और लंग्स को चेन्नई भेजा गया.

वहीं विशाल की दोनों किडनी को जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल में और लिवर को महात्मा गांधी अस्पताल में जरूरतमंदों को प्रत्यारोपित कर दी गई. अब तक यह प्रदेश का 41वां अंगदान है. बता दें, 26 जनवरी को विशाल अपने तीन दोस्तों के साथ बाइक पर कहीं जा रहा था, इस दौरान बस से उनकी बाइक की टक्कर हो गई.

जयपुर: तीन सूने मकानों में चोरों ने डाला डाका, तलाश में जुटी पुलिस

विशाल ने हेलमेट नहीं पहना था, जिसके कारण वह गंभीर रूप से घायल हो गया. उसके बाद उसे सवाई मानसिंह अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया. 31 जनवरी को उसकी हालत और अधिक बिगड़ गई. बाद में चिकित्सकों ने विशाल को ब्रेन डेड घोषित कर दिया. हालांकि, डॉक्टरों के समझाने पर विशाल के परिजनों ने उसके अंगों का दान करने का फैसला किया. इसको लेकर सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सुधीर भंडारी ने बताया कि दोनों किडनी को सवाई मानसिंह अस्पताल और लिवर को महात्मा गांधी अस्पताल में मरीज को प्रत्यारोपित किया गया है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें