हजारों लोगों के घर का सपना पूरा करेगी गहलोत सरकार, आम आदमी बनेगा मकान मालिक

Smart News Team, Last updated: Wed, 1st Dec 2021, 9:53 AM IST
  • अशोक गहलोत की राजस्थान सरकार व नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल के निर्देश पर चल रहे "प्रशासन शहरों के संग" अभियान के तहत जयपुर जेडीए ने 2 महीने में 16000 रिकॉर्ड पट्टे जारी किए हैं. अधिक से अधिक पट्टे जारी किए जाने के लिए जेडीए द्वारा निरन्तर शिविर आयोजित कर पट्टे जारी किए जा रहे है.
राजस्थान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (फाइल फोटो)

राजस्थान. राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार अब 16000 लोगों को बड़ा तोहफा देने जा रही है. इसके तहत प्रदेश सरकार 16000 लोगों का घर का सपना पूरा करेगी. यानी अब आप भी अपने घर के मालिक बन सकेंगे. दरअसल प्रदेश सरकार व नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल के निर्देश पर चल रहे "प्रशासन शहरों के संग" अभियान के तहत जयपुर जेडीए ने 2 महीने में 16000 रिकॉर्ड पट्टे जारी किए हैं. अभियान की जेडीए में मॉनिटरिंग कर रहे आयुक्त गौरव गोयल के मुताबिक राज्य सरकार के तहत दी जा रही छूटों/शिथिलताओं का लाभ अधिक से अधिक आमजन तक पहुंचाते हुए आमजन व भूखण्डधारियों को अधिक से अधिक पट्टे जारी किए जाने के लिए जेडीए द्वारा निरन्तर शिविर आयोजित कर पट्टे जारी किए जा रहे है.

जयपुर जेडीसी ने बताया कि हर दिन शिविर का आयोजन किया जा रहा है. इसमें सप्ताह में तीन दिन मौके/योजना स्थल पर शिविर आयोजित किए जा रहे है. शिथिलताओं का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए जेडीए की ओर से शिविर लगाए जा रहे है. ये शिविर जेडीए कार्यालय के अलावा योजना स्थल पर भी लगाए जा रहे है. उन्होंने बताया कि जैसे-जैसे पट्टे बनाए जा रहे है व शिविर आयोजित किए जा रहे है, जो समस्याएं आ रही रही है, उनमें से जो जेडीए स्तर की समस्याएं है उनका जेडीए स्तर पर समाधान किया जा रहा है साथ ही जो राज्य सरकार के स्तर की समस्याएं है उनका राज्य सरकार के स्तर पर समाधान किया जा रहा है.

गोरखपुर: GDA गरीबों का अपने घर का सपना करेगा साकार, 600 आवास होंगे तैयार

ये हुआ है अब तक काम

जेडीए ने सोमवार तक करीब 16 हजार पट्टे, 2 हजार नाम हस्तान्तरण, 687 उप विभाजन, 9 हजार 600 बिल्डिंग प्लान अप्रुव्ल, 9 हजार एकमुश्त लीज मुक्ति प्रमाण पत्र जारी किए जा चुके हैं. जेडीए को प्रशासन शहरों के अभियान में सोमवार तक करीब 159 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ है.

फ्री होल्ड पट्टे के पंजीयन पर लगभग 1300 रुपये की राशि देय

भूखण्डधारक द्वारा 10 साल की लीज राशि एकमुश्त जमा करवाने पर जेडीए द्वारा भूखण्ड का फ्री होल्ड पट्टा जारी किया जा रहा है. साथ ही जिन भूखण्डधारकों द्वारा 8 साल की लीज राशि एक मुश्त जमा करवाकर लीज होल्ड पट्टा (99 वर्ष की अवधि के लिए) प्राप्त किया जा चुका हैं, 100 रुपये के स्टाम्प के साथ समर्पित करने पर 02 वर्ष की लीज राषि की गणना (पूर्व की दरों पर) करते हुए, 500 रुपये के स्टाम्प के साथ फ्री होल्ड पट्टा जारी किया जा रहा है. फ्री होल्ड पट्टे के पंजीयन पर लगभग 1300 रुपये की राशि देय होगी.

LDA देगा राज्य कर्मचारियों को आशियाना, पहले चरण में बनाएगा 2500 मकान

जमीन का पट्टा कैसे मिलता है

अगर आप चाहते हैं कि आवासीय पट्टा आपको प्रदान किया जाए या खेती के लिए आप सरकारी जमीन का पट्टा बनवाना चाहते है तब आपको इसके लिए पात्र होना आवश्यक है. इसके लिए आपके पास ग्राम पंचायत का प्रमाण पत्र होना आवश्यक है. ग्राम सभा में अनुमोदित प्रमाण पत्र के आधार पर आगे की प्रक्रिया की जाएगी. इसे साथ ही आपके भूमिहीन होने से सम्बंधित दस्तावेज भी लग सकते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें