जयपुर पहुंची तीसरी ऑक्सीजन ट्रेन, डीआरएम ने अपनी निगरानी में उतरवाए टैंकर

Smart News Team, Last updated: Mon, 17th May 2021, 6:40 PM IST
  • कोरोना महामारी में रेलवे लोगों तक ऑक्सीजन पहुंचा रहा है. आज गुजरात के हापा से तीसरी ट्रेन जयपुर पहुंची. ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन में 2 टैंकर आए, जिनमें 36.89 टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन लाई गई.
प्रतिकात्मक तस्वीर 

जयपुर. उत्तर पश्चिम रेलवे जयपुर मंडल के कनकपुरा स्टेशन पर गुजरात के हापा से आज एक और ऑक्सीजन स्पेशल ट्रेन ऑक्सीजन टैंकर लेकर पहुंची. मंडल रेल प्रबंधक मंजूषा जैन स्वयं कनकपुरा स्टेशन पहुंची और अपनी निगरानी में ऑक्सीजन टैंकरों को ट्रेन से उतरवाया. इस दौरान रेलवे के कर्मचारी, रेलवे सुरक्षा बल और टैंकर चालक दल की ओर से बरती जा रही सावधानियों का जायजा लिया.

 

गौरतलब है कि 3 मई से 17 मई तक जयपुर मंडल के क्षेत्र से कुल 56 ऑक्सीजन स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया गया. जिनमें 29 में भरे हुए तथा 27 में खाली टैंकरों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया गया. इनमें से तीन ऑक्सीजन स्पेशल ट्रेन कनकपुरा पहुंची. शेष अन्य ट्रेनें अजमेर, फुलेरा, रींगस, रेवाड़ी मार्ग होकर गुजरी. इनमें ऑक्सीजन टैंकरों के चालकों को भोजन भी उपलब्ध कराया गया. ऑक्सीजन स्पेशल ट्रेनों को पूरी सावधानी से सुरक्षित ग्रीन कॉरिडोर बना कर समय से पहुंचाया गया.

जयपुर में कम यात्री भार के कारण 10 और ट्रेन हुई रद्द, चार के फेरों में कमी

इधर, यह ऑक्सीजन ट्रेन आने से कोरोना बीमारी से जुझ रहे हजारों लोगों को राहत मिलेगी. इसका कारण यह है कि अस्पताल में मरीज ऑक्सीजन की कमी से काफी जुझ रहे हैं. बता दें कोरोना संक्रमण को देखते हुए भारतीय रेलवे द्वारा राज्यों को लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए विभिन्न राज्यों हेतु ऑक्सीजन एक्सप्रेस रेल सेवाओं का संचालन किया जा रहा है. इस ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन में 2 टैंकर आए. जिनमें 36.89 मीट्रिक टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन पहुंची है. इससे पूर्व कनकपुरा स्टेशन पर दो ऑक्सीजन स्पेशल ट्रेन आ चुकी है, जिनमें 2-2 टैंकरों के माध्यम से क्रमश: 36.44 व 32.86 टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन का परिवहन किया गया.

उत्तर पश्चिम रेलवे पर ऑक्सीजन एक्सप्रेस औसत 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड से गुजर रही है. रेलवे प्रशासन का कहना है कि राज्य सरकारों की बढ़ती मांग को देखते हुए रेलवे की मांग के अनुसार अधिक संख्या में ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाने के लिए तैयार है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें