जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पिछले साल की तुलना में 50 फीसदी कम यात्री भार

Smart News Team, Last updated: 27/12/2020 01:31 PM IST
  • जयपुर एयरपोर्ट की बात की जाए तो बीते महीने तक 196583 तो वहीं, बीते साल नवंबर में 4 लाख 35 हजार यात्रियों ने यात्रा की. इसी प्रकार बीते महीने तक 34598 तो वहीं बीते साल 76560 यात्रियों ने यात्रा की.
जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पिछले साल की तुलना में 50 फीसदी यात्री भार

जयपुर: बीते दो साल में राजधानी समेत प्रदेशभर में कोरोना महामारी के मद्देनजर हवाई यात्रा का बाजार पूरी तरह से प्रभावित हो चुकी है. बीते दो साल पहले यात्री की स संख्या के लिहाज से भरा भरा रहने वाला जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर अनलाॅक के दौर में हवाईयात्रा पूरी तरह से बेहतर नहीं हो पा रही है. रोजाना जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 75 से ज्यादा उड़ाने होती थी जो अभी संभव नहीं है.

देश में जयपुर इंटरनेशलन एयरपोर्टइस इस साल फरवरी तक देश के चोटी के 12 एयरपोर्ट में हवाई यात्रीभार के लिहाज से खास था. वहीं, इस साल की सर्दियों (winter) में प्रदेश में हवाई यात्रियों की संख्या पिछले के मुकाबले आधी रह गई है. 50 फीसदी तक जयपुर एयरपोर्ट पर यात्री भर इस बार कम हुआ है. वर्तमान समय में एयरपोर्ट टर्मिनल एक के रिनोवेशन का कार्य प्रगति पर है. प्रदेश के सभी छह एयरपोर्ट पर 50 प्रतिशत कम है भीड़ है, जबकि उड़ानों की संख्या में भी 42 प्रतिशत तक की गिरावट आई है.

गांधीनगर एसएचओ के खिलाफ आदर्श नगर थाने में एससी/एसटी का मुकदमा

जयपुर एयरपोर्ट की बात की जाए तो बीते महीने तक 196583 तो वहीं, बीते साल नवंबर में 4 लाख 35 हजार यात्रियों ने यात्रा की. इसी प्रकार बीते महीने तक 34598 तो वहीं बीते साल 76560 यात्रियों ने यात्रा की. वहीं, किशनगढ़ एयरपोर्ट पर बीते महीने 8631 वहीं, बीते साल 11948 यात्रियों ने यात्रा की. उदयपुर एयरपोर्ट पर बीते महीने तक 53456 तो वहीं बीते साल 129240 यात्रियों ने यात्रा की. जैसलमेर एयरपोर्ट पर 7394 तो वहीं बीते साल 25442 यात्रियो ने यात्रा की.

जयपुर में अजमेर रोड पर मेट्रो स्टेशन के पास कार शोरूम से नकदी व कीमती सामान चोरी

हालांकि दिसंबर की प्रदर्शन की बात की जाए तो एयरपोर्ट प्रबंधन एक से दो दिन में इस माह के आंकड़े जारी करेगा. जयपुर एयरपोर्ट पर रोजाना अब छह हजार के आसपास यात्रियों की आवाजाही रोजाना हो रही है. अब तक इस महीने डेढ़ लाख से अधिक यात्रियों की आने और जाने की आवाजाही जयपुर एयरपोर्ट से हुई.

जयपुर एयरपोर्ट प्रशासन का कहना है कि फिलहाल सबसे ज्यादा विमानों की आवाजाही जयपुर, किशनगढ़ एयरपोर्ट से देखने को मिल रही है. जयपुर एयरपोर्ट से रोजाना 30 से ज्यादा विमान जाने और 30 विमान जयपुर पहुंच रहे हैं. नए शहरों की उड़ानें भी इस साल दिसंबर में आठ महीने बाद शुरू हो पाई है. इसके अलावा वंदे भारत मिशन के तहत भी रोजाना दो से तीन उड़ानों का संचालन खाड़ी देशों के लिए हो रहा है.

जयपुर में दवा कंपनी पर NCB टीम की रेड, प्रतिबंधित केमिकल बरामद, कारोबारी अरेस्ट

वर्तमान समय में एयरपोर्ट टर्मिनल airport terminal 1 एक के रिनोवेशन का कार्य प्रगति पर है. आगामी दिनों में यहीं से अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल से विदेशों के लिए उड़ाने शुरू होगी, ताकि टर्मिनल 2 पर यात्रीभार अधिक न हो. इसके साथ ही नया कार्गों काॅम्पलेक्स भी यहां बनाया जा रहा है. दोनों टर्मिनल पर यात्रीभार की क्षमता 25-25 लाख यात्रियों की है. वहीं, टर्मिनल दो पर इस साल यात्रियों के लिए नए अराइवल हाॅल को शुरू किया गया है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें