खाप पंचायत का अजीब फैसला, फरमान ना मानने पर बुजुर्ग महिला पर 40 लाख जुर्माना

Smart News Team, Last updated: Thu, 5th Aug 2021, 6:29 PM IST
  • देश में कई जगह खाप पंचायत आज भी चल रही हैं और खाप के फैसले ऐसे होते कि जिसे लोग न मानते हुए भी मानने को मजबूर होते हैं. अब राजस्थान के भीलवाड़ा से भी ऐसा ही कुछ मामला सामने आया है जहां पर एक बुजुर्ग महिला ने खाप पंचायत का फैसला नहीं माना तो उस पर 40 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है.
खाप पंचायत का फरमान ने मानने पर बुजुर्ग महिला पर लगाया 40 लाख का जुर्माना

जयपुर. राजस्थान के भीलवाड़ा में खाप पंचायत का आदेश न मानने पर एक बुजुर्ग महिला पर 40 लाख का जुर्माना लगाया गया है. खाप पंचायत ने इसके साथ ही महिला और उसकी बेटी का समाज से बहिष्कार भी किया है. इस घटना की जानकारी बुजुर्ग महिला ने पुलिस को दी और जानकारी होते ही पुलिस ने इस मामले को थाना करोई में दर्ज कर लिया है.

महिला द्वारा दी गई शिकायत के बारे में भीलवाड़ा के पुलिस अधीक्षक विकास शर्मा ने बताया है कि खाप का फरमान था कि वह महिला अपनी जमीन अपने देवर के नाम कर दे लेकिन जब उसने जमीन नाम करने से मना कर दिया तो उस महिला पर 40 लाख का जुर्माना लगा दिया. महिला की शिकायत मिलने पर संबंधित थाने को एफआई दर्ज कर जांच शुरू करने को कहा गया है.

बता दें कि भीलवाड़ा की 80 साल की बुजुर्ग महिला झमकू देवी के बेटे का निधन कई सालों पहले हो गया था. फिर चार साल पहले उसके पति भी उसे अकेला छोड़ कर दुनिया को अलविदा कह गए. पति के मरने के बाद उसकी 12 बीघा जमीन के उपर उसके देवर की नजर है लेकिन वह अपनी जमीन को अपनी तीनों बेटियों को देना चाहती है. इस वजह से उसके देवर ने खाप पंचायत को बुलाया और पंचायत ने झमकू से कहा कि वह इस जमीन को अपने देवर के नाम कर दे.

UP गेट पर खाप पंचायत के लिए बड़ी संख्या में पहुंच रहे किसान,पुलिस से हुई नोकझोंक

बुजुर्ग महिला ने खाप पंचायत के इस फैसले को मानने से इनकार कर दिया. इसके बाद खाप ने महिला और उसकी बेटी का समुदाय से बहिष्कार करने का फैसला दिया और पंचायत की बात न मानने पर उस पर 40 लाख रुपये का जुर्माना लगाया.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें