ताऊ-ते का असर: जयपुर में रिमझिम बारिश से मौसम हुआ सुहाना, प्रशासन अलर्ट मोड पर

Smart News Team, Last updated: Tue, 18th May 2021, 1:15 PM IST
  • चक्रवात ताऊ-ते  का असर उन सभी राज्यों में देखा जा रहा है, जहां से यह गुजर रहा है. जयपुर में भी आज सुबह से बारिश हो रही है. ठंडी हवा चलने के कारण तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है.
प्रतिकात्मक तस्वीर 

जयपुर. प्रदेश के साथ ही गुलाबी नगरी में भी चक्रवात ताऊ-ते का असर देखा जा रहा है. आज सुबह से ही शहर में रिमझिम बारिश का दौर शुरू हो गया है. हालांकि जयपुर में अभी तक भारी बारिश नहीं हुई है, लेकिन आसमान पर बादल छाए हुए हैं. इस मौसम से लोगों को गर्मी से राहत मिली है. बारिश रुक जाने पर भी ठंडी हवाएं सर्दी का एहसास करवा रही है. इससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. वहीं, कोरोना के चलते चिकित्सा विभाग ने लोगों को विशेष ध्यान देने के लिए कहा है.

 

बता दें कि अरब सागर में उठा चक्रवाती तूफान गुजरात के रास्ते राजस्थान की ओर बढ़ रहा है. इस चक्रवात के कारण आज पूरे राज्य में बादल छाए हुए हैं. जयपुर, अजमेर, उदयपुर, जोधपुर और कोटा संभाग के कई इलाकों में आज सुबह हल्की बारिश का दौर भी शुरू हो गया है. वहीं, डूंगरपुर, बांसवाड़ा में भारी बारिश होने की चेतावनी को देखते हुए प्रशासन ने ग्रामीणों से घर से बाहर न निकलने की अपील की है.ताऊ-ते से बचाव और सतर्कता को लेकर आपदा प्रबंधन विभाग ने सभी संभागीय आयुक्त और जिला कलेक्टर्स को एडवाइजरी जारी करते हुए अलर्ट जारी किया है. अस्पतालों में बिजली आपूर्ति का ध्यान रखने, पावर सप्लाई बाधित होने की स्थिति में निजी अस्पतालों में उपलब्ध डीजी-सेट की उपलब्धता के लिए कहा है, ताकि मरीजों को कोई परेशानी न हो. जयपुर में प्रशासन एक्टिव मोड पर है.

जयपुर: बिना एमआरपी मास्क व अन्य सामान बेचने वाले सप्लायर फर्म पर कार्रवाई

जयपुर एयरपोर्ट पर भी ताऊ -ते के चलते अलर्ट जारी किया है. विमानों के उतरने और रवानगी के लिए खास ध्यान रखा जा रहा है. जयपुर से अहमदाबाद-मुंबई जाने और आने वाली सात उड़ानों का संचालन बंद रहेगा. इसके साथ ही उदयपुर एयरपोर्ट पर भी विमानों की आवाजाही कुछ रूटों पर बंद रहेगी. एयरलाइन प्रबंधन के अधिकारियों के मुताबिक इसकी सूचना यात्रियो को दे दी गई है. सबसे ज्यादा असर मुंबई, गुजरात और दक्षिण से आने और जाने वाली उड़ानों पर पड़ेगा. हालात सामान्य होने पर फिर से विमान सेवाएं शुरू कर दी जाएगी. माना जा रहा है कि 18-19 मई को तूफान का सर्वाधिक असर रहेगा. 20 मई काे यह तूफान उत्तरी पूर्वी इलाकाें की ओर आगे बढ़ते हुए कमजाेर पड़ जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें