जयपुर: प्रशासनिक तबादलों का रहा साल 2020, सरकार ने 200 से ज्यादा IAS अफसर बदले

Smart News Team, Last updated: Fri, 25th Dec 2020, 2:09 PM IST
  • राजधानी में कोरोना के साथ-साथ यह साल प्रशासनिक उथल-पुथल का भी रहा. इस साल राज्य सरकार ने हर महीने तबादला सूचियां जारी करके आईएएस अफसरों के ट्रांसफर किए हैं. हर महीने औसतन दो सूचियां जारी की गई हैं.
सचिवालय (फाइल फोटो)

जयपुर. कोरोना  के चलते साल 2020 में  जयपुर में हर महीने तबादले किए गए हैं. यह साल पूरी दुनिया में उथल-पुथल वाला रहा है. कोरोना के चलते राजस्थान में साल 2020 को तबादलों का साल भी कहा जा सकता है क्योंकि इस साल हर महीने राज्य सरकार की ओर से तबादला सूचियां जारी की गई हैं. हर महीने औसतन आईएएस की दो तबादला सूचियां जारी की गई हैं और दो सौ से अधिक आईएएस अफसरों को इधर से उधर किया गया.

कोरोना से पहले ही फरवरी 2020 में 38 आईएएस अफसरों को तबदील किया गया था. उसके बाद मार्च में दो तबादला सूचियां जारी करके 8 आईएएस अफसरों की बदली कर दी गई. कोरोना काल के चलते अप्रैल महीने में दो आईएएस, जुलाई में चार तबादला सूचियां जारी की गईं और 110 आईएएस स्थानांतरित किए गए. अगस्त महीने में 14 आईएएस और सितंबर में दो आईएसस अफसरों को बदला गया. अक्टूबर में दो सूचियां जारी करके 32, नवंबर में पांच आईएएस अफसरों और दिसंबर में एक आईएएस का तबादला किया गया.

जयपुर में ऑनलाइन ठगी, लोन दिलाने का झांसा देकर युवक से 1.65 लाख रुपए ठगे

उल्लेखनीय है कि यदि 2020 में जारी तबादला सूचियां पर नजर दौड़ाई जाए तो हर महीने में आईएएस अफसरों का तबादला किया गया है. या तो एक महीने में आईएएस अफसरों को हटा दिया गया या फिर किसी को उसके पद से हटाकर दूसरी जगह स्थानांतरित कर दिया गया. आईएएस रोहित कुमार सिंह का मात्र डेढ़ महीने में ही गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पद से तबादला और चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव अखिल अरोड़ा का दो महीने के बाद ही तबादला कर दिया गया. इसके अलावा भी कई आईएएस अफसरों को स्थानांतरित किया गया. इतना ही नहीं जुलाई 2020 में आधी रात को ही तबादला सूची जारी कर दी गई. इसमें मौजूदा मुख्य सचिव को रिटायर्डमैंट के कुछ महीने पहले ही उनके पद से हटाकर नया मुख्य सचिव बना दिया गया. सीएम अशोक गहलोत सरकार के कार्यकाल में इस सूची को देख प्रदेश के नौकरशाह हैरान रह गए. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें