राजस्थान के पॉलिटेक्निक कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू, फुल डिटेल्स

Smart News Team, Last updated: Sun, 1st Aug 2021, 9:12 PM IST
  • राज्य के 44 सरकारी एवं 86 निजी पॉलिटेक्निक में लेटरल एंट्री प्रवेश की लगभग बीस हजार सीटे उपलब्ध है. जबकि एडमिशन के लिए इच्छुक और योग्य छात्र डीटीई की वेबसाइट https://dteapp.hte.rajasthan.gov.in/ पर विजिट कर सकते हैं.
44 सरकारी एवं 86 निजी पॉलिटेक्निक में लेटरल एंट्री प्रवेश की लगभग बीस हजार सीटें उपलब्ध है.

जयपुर. प्राविधिक शिक्षा निदेशालय राजस्थान सरकार ने राज्य के पॉलिटेक्निक महाविद्यालयों के द्वितीय वर्ष के तृतीय सेमेस्टर में सीधे प्रवेश - लेटरल एंट्री की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है. इसके माध्यम से राजस्थान के तकरीबन 130 पॉलिटेक्निक महाविद्यालयों में सेकेंड ईयर के छात्रों को थर्ड सेमेस्टर में सीधे प्रवेश - लेटरल एंट्री होगी. राज्य के संबंधित पॉलिटेक्निक महाविद्यालयों में यह प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है.

विद्या भवन पॉलिटेक्निक के प्राचार्य डॉ अनिल मेहता के मुताबिक, राज्य के 44 सरकारी एवं 86 निजी पॉलिटेक्निक में लेटरल एंट्री प्रवेश की लगभग बीस हजार सीटें उपलब्ध है. जबकि एडमिशन के लिए इच्छुक और योग्य छात्र डीटीई की वेबसाइट https://dteapp.hte.rajasthan.gov.in/ पर विजिट कर सकते हैं.

Govt Jobs: SSC की 25 हजार पदों पर भर्ती, नोटिफिकेशन जारी, ऐसे करें अप्लाई

बताते चलें कि 12 वीं विज्ञान उत्तीर्ण अथवा दो वषीर्य आई टी आई उत्तीर्ण सीधे द्वितीय वर्ष में प्रवेश के योग्य होते हैं. साथ ही लेटरल एंट्री के पश्चात दो वर्ष में इंजीनियरिंग डिप्लोमा पूरा किया जा सकता है. जबकि इसके अलावा इंजीनियरिंग डिप्लोमा प्राप्त विद्यार्थी बी टेक के सीधे सेकेंड ईयर में प्रवेश कर सकते हैं. श्री मेहता के मुताबिक, दसवीं पास विद्यार्थियों के लिए फर्स्ट ईयर में प्रवेश का नोटिफिकेशन भी मंडल द्वारा शीघ्र जारी किया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें