भारत का दूसरा वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनेगा जयपुर मंडल का गांधीनगर स्टेशन

ABHINAV AZAD, Last updated: Sat, 20th Nov 2021, 10:39 AM IST
  • मध्य प्रदेश के रानी कमलापति स्टेशन के बाद अब उत्तर पश्चिम रेलवे के जयपुर मंडल के गांधीनगर स्टेशन को विश्व स्तरीय बनाया जाएगा. इस योजना में अनुमानित 150 करोड़ रूपए की लागत आएगी.
जयपुर मंडल का गांधीनगर रेलवे स्टेशन.

जयपुर. उत्तर पश्चिम रेलवे के जयपुर मंडल के गांधीनगर स्टेशन को विश्व स्तरीय बनाया जाएगा. दरअसल, रेलवे ने गांधीनगर स्टेशन को भी वर्ल्ड क्लास बनाने के लिए चुना है. हालांकि इससे पहले उदयपुर स्टेशन को भी पीपीपी मोड पर विकसित किया जाएगा. लेकिन अब तक इस दिशा में कोई ठोस काम नहीं हो सका है. गौरतलब है कि हाल ही में रानी कमलापति स्टेशन को सरकार ने वर्ल्ड क्लास स्टेशन के तौर पर तैयार किया.

उदयपुर स्टेशन को पीपीपी मोड पर विकसित करने की दिशा में कोई ठोस काम नहीं होने के पीछे रेलवे के पीएसयू इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन को जिम्मेदार माना जा रहा है. दरअसल, इसे विकसित करने की जिम्मेदारी रेलवे के पीएसयू इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (आईआरएसडीसी) के पास थी. लेकिन आईआरएसडीसी को हाल ही में भंग कर दिया गया है. अब गांधीनगर स्टेशन के साथ उदयपुर स्टेशन को भी जोनल रेलवे के कंस्ट्रक्शन विभाग द्वारा विकसित किया जाएगा. पूरे प्रोजेक्ट की निगरानी रेलवे के जीएम विजय शर्मा, प्रिंसिपल सीएओ (सी) बृजेश गुप्ता, डीआरएम/जयपुर नरेंद्र और डीआरएम/अजमेर नवीन परसुरामका करेंगे. रेलवे के मुताबिक, इस प्रोजेक्ट को 2023 तक हर हाल में पूरा कर लिया जाएगा.

राजस्थान कैबिनेट विस्तार से पहले बदलाव, तीन मंत्री गोविंद डोटासरा, रघु शर्मा, हरीश चौधरी का इस्तीफा

ऐसा माना जा रहा है कि इस योजना में 150 करोड़ की लागत आएगी. फिलहाल, इस योजना पर काम शुरू कर दिया गया है. नवंबर माह के अंतक तक कुछ टेंडर भी होंगे. इस बीच गुरुवार को डीआरएम नरेंद्र, सीसीएम मदन देवड़ा, सीनियर डीसीएम मुकेश सैनी, सीनियर डॉ डीओएम राकेश, कुमार सीनियर डीएसटीई किशन स्वरूप, सीनियर डीईई ओमप्रकाश, डिप्टी सीएसटीई (सी) संजीव बाचरा, आरपीएफ कमांडेंट यतीश मणि ने स्टेशन का दौरा किया.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें