जयपुर में गिरफ्तारी के बाद बोला आरोपी- याद भी नहीं कि कितने भ्रूण परीक्षण किए

Smart News Team, Last updated: Sun, 29th Nov 2020, 12:39 PM IST
  • आरोपी अवधेश पांडे को राज्य पीसीपीएनडीटी प्रकोष्ठ ने पिछले वर्ष 15 जून को झुंझुनूं के तातेजा गांव में पकड़ा था, लेकिन वह चकमा देकर फरार हो गया था. आरोपी के गिरोह के लोग पहले गर्भवती महिला की रेकी करते थे फिर सुविधानुसार गर्भवती के घर या एजेंट के बताए किसी अन्य स्थान पर भ्रूण लिंग परीक्षण करते थे.
पुलिस गिरफ्त में भ्रूण लिंग परीक्षण करने का आरोपी

जयपुर. राजस्थान में लिंग परीक्षण करने के मामले में लंबे समय से फरार चल रहा मोस्ट वांटेड आरोपी आखिरकार पुलिस के हत्थे चढ़ ही गया. आरोपी अवधेश पांडे पुत्र कुमार शंकर पांडे मूलत: झुंझुनूं के खेतड़ी का रहने वाला है. उसे जयपुर में सहकार सर्किल के पास से गिरफ्तार किया गया. राज्य पीसीपीएनडीटी प्रकोष्ठ ने आरोपी अवधेश पांडे को पिछले वर्ष 15 जून को झुंझुनूं के तातेजा गांव में डिकॉय ऑपरेशन में पकड़ा था, लेकिन वह चकमा देकर फरार हो गया था.

मिशन निदेशक एनएचएम नरेश ठकराल ने बताया कि आरोपी के खिलाफ पीबीआई थाने में भ्रूण लिंग परीक्षण के पांच प्रकरण दर्ज हैं. साथ ही एक प्रकरण हरियाणा के महेन्द्रगढ़ जिले में भी दर्ज है, जिसमें आरोपी को सजा भी हो चुकी है. उन्होंने बताया कि मुखबिर के माध्यम से आरोपी अवधेश के बारे में सूचना मिली कि वह जयपुर आया हुआ है और कुछ समय बाद सहकार सर्किल से जाने वाला है. सूचना के बाद तत्काल अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शालिनी सक्सेना के निर्देशन में दल गठित कर आरोपी को गिरफ्तार किया गया. आरोपी द्वारा भ्रूण लिंग परीक्षण के समय काम में ली गई सोनोग्राफी मशीन एवं वाहन को भी बरामद करने के प्रयास किए जा रहे हैं.

जयपुर में ड्रग्स माफियाओं के खिलाफ ऑपरेशन क्लीन स्वीप, कई महिलाएं भी गिरफ्तार

पूछताछ के दौरान आरोपी ने बताया कि भ्रूण लिंग परीक्षण के लिए पहले वे लोग गर्भवती महिला की रेकी करते हैं. इसके बाद सुविधा अनुसार गर्भवती के घर या एजेंट के बताए किसी अन्य स्थान पर भ्रूण लिंग परीक्षण करते हैं. आरोपी पांडे ने बताया कि उसे याद भी नहीं है कि अब तक उसने कितनी गर्भवती महिलाओं के भ्रूण लिंग परीक्षण किए हैं. आरोपी ने बताया कि उसके गिरोह में सत्येन्द्र निवासी ढाणा पचेरी, सुरेश निवासी तातीजा, इन्द्रजीत सैनी निवासी प्यारेलाल, रविसिंह, गजानन्द भी कार्य करते हैं. आरोपी मूल रूप के उत्तरप्रदेश के भीखमपुर का रहने वाला है और वर्ष 1988 से झुंझुनूं के खेतडी में रह रहा है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें