राजस्थान में 15 नवंबर से सौ फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे स्कूल और कोचिंग संस्थान

ABHINAV AZAD, Last updated: Tue, 9th Nov 2021, 11:20 AM IST
  • अशोक गहलोत सरकार ने नई कोरोना गाइडलाइन में कहा है कि राजस्थान में 15 नवंबर से स्कूल और कोचिंग संस्थान 100 फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे. लेकिन स्कूल और कोचिंग संस्थान के स्टाफ की दोनों डोज की अनिवार्यता रहेगी.
(प्रतीकात्मक फोटो)

जयपुर. राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने नई कोरोना गाइडलाइन जारी कर दी है. इस गाइडलाइन में कहा गया है कि राजस्थान में 15 नवंबर से स्कूल और कोचिंग संस्थान 100 फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे. लेकिन सरकार ने इसके लिए शतें भी तय की है. स्कूल और कोचिंग संस्थान के स्टाफ की दोनों डोज की अनिवार्यता रहेगी. इसके अलावा शादी समारोह में कोविड अप्रोप्रिएट बिहेवियर जरुरी होगा. साथ ही बंद स्थान पर आयोजित होने वाले सार्वजनिक आयोजन में भी कोविड गाइडलाइन का पालन करना जरूरी होगा.

सोमवार को राज्य के गृह विभाग की ओर से गाइडलाइन जारी किया गया. इस गाइडलाइन में कहा गया है कि कोरोना का असर कम जरुर हुआ है लेकिन यह खत्म नहीं हुआ है. जारी गाइडलाइन में कहा गया है कि पहली कक्षा से 12वीं तक के स्कूल और कोचिंग क्लासेज को शत-प्रतिशत क्षमता के साथ खोला जा सकता है. लेकिन कोरोना गाइडलाइन का पालन करना जरूरी होगा. साथ ही स्कूल और कोचिंग संस्थान के स्टाफ कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज लगाने होंगे.

पद्म पुरस्कार 2021: राजस्थान के लाखां खां, स्याम सूंदर पालीवाल और अर्जुन सिंह शेखावत को मिलेगा पदम् श्री

बताते चलें कि राजस्थान सरकार के नई गाइडलाइन में कोविड बिहेवियर से जुड़े पुराने नियमों में कोई बदलाव नहीं किया गया. पुराने नियम को लागू रखा गया है. नई कोरोना गाइडलाइन में कहा गया है कि मास्क का नियमित उपयोग, हाथों को बार-बार धोना या सैनेटाइज करना और दो गज की दूरी जैसे जरुरी नियमों का पालन करना होगा. इसके तहत कोविड जैसे कोई लक्षण दिखने पर तत्काल कोरोना जांच करवानी होगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें