राजस्थान में काम-धंधा जमाने में युवाओं की मदद करेगी सरकार, नई स्टार्टअप पॉलिसी जल्द

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Wed, 8th Dec 2021, 6:19 PM IST
  • राजस्थान सरकार युवाओं में स्टार्टअप की तरफ रुझान को बढ़ते हुए देख नई इनोवेशन एंड स्टार्टअप पॉलिसी लाने जा रही है. जिससे युवाओं की मदद की जाएगी. इस पालिसी में महिलाओं के लिए 10 फीसद आरक्षण भी रखा गया है.
राजस्थान में काम-धंधा जमाने में युवाओं की मदद करेगी सरकार, नई स्टार्टअप पॉलिसी जल्द

जयपुर. राजस्थान सरकार स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए जल्द नई स्टार्टअप पालिसी लाने जा रही है. जिसे दिसंबर महीने से ही शुरू करने की राजस्थान सरकार की योजना है. जिसके तहत 10 हजार स्टार्टअप्स को जोड़कर 1 लाख नए रोजगार दिया जाने का सरकार का लक्ष्य है. वहीं जिन राजस्थानी युवाओं में स्टार्टअप दूसरे राज्यों में चल रहे है उन्हें होम कमिंग सपोर्ट दिया जाएगा.

राजस्थान सरकार ने इस योजना को युवाओ का फोकस स्टार्टअप की तरफ बढ़ने को देखते हुए शुरू करने जान रही है. दरअसल कोरोना काल के बाद से युवाओं में स्टार्टअप की तरफ फोकस बढ़ा है. जिसे बूस्ट देने के लिए राजस्थान सरकार नई स्टार्टअप पॉलिसी लाने जा रही है. जिसमे महिलाओं के लिए भी 10 फीसद आरक्षण दिया जाएगा. साथ ही ऐसे युवाओं की मदद की जाएगी जिनका स्टार्टअप दूसरे राज्यों में है.

रेलवे ग्रुप D भर्ती CBT परीक्षा: 4.85 लाख रिजेक्ट आवेदकों को अप्लाई करने का आखिरी मौका

इनोवेशन एंड स्टार्टअप पॉलिसी वन स्टेप प्लेटफॉर्म पर काम करेगी. इस नई योजना के बारे में डीओआईटी आयुक्त संदेश नायक के बताया कि इसके तहत पानी, कृषि, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसी नई टेक्नोलॉजी, हेल्थ केयर और रूरल आंत्रप्रेन्योरशिप क्षेत्र में काम किया जाएगा. इसके तहत 75 करोड़ तक का फंड बनाया जाएगा. जिसके लिए आई स्टार्ट नेक्स्ट इनक्यूबेशन सेंटर स्थापित किए जाएंगे. वहीं शुरू हुए स्टार्टअप अगर 50 लोगों को भी रोजगार देते है तो सरकार की तरफ से 5 लाख रुपए तक की मदद दी जाएगी.

इसके अलावा सरकार ऐसे राजस्थानी युवा जिनके स्टार्टअप दूसरे राज्यों में है अगर वह अपना ऑफिस राज्य में खोलते है तो 5 लाख तक की मदद दी जाएगी. वहीं ऐसे स्टार्टअप जो प्रौद्योगिकी, प्रबंधन, अनुसंधान और विकास केंद्रित होंगे उन्हें 500 रुपये प्रति माह तक की परिचालन सब्सिडी दिया जाएगा. जो एक साल के लिए 10 लाख तक की होगी. वहीं नए आइडिया पर काम करने के लिए 1 साल तक 15 हजार रुपये वुमन, मर्केट में प्रोडक्ट को लॉन्च करने के लिए 10 लाख का लोन, स्किल डेवलेपमेंट के लिए 25 हजार और चुनिंदा स्टार्टअप को टैक्स में छूट दी जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें