राजस्थान में इस तारीख तक बढ़ा लॉकडाउन, जानें क्या रहेगा खुला, क्या बंद

Smart News Team, Last updated: Mon, 24th May 2021, 9:30 AM IST
  • राजस्थान में लगे लॉकडाउन को 8 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है. इस संबंध में सीएम अशोक गहलोत ने आधिकारिक घोषणा कर दी है. साथ ही नई गाइडलाइन भी जारी कर दी गई है. लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने को लेकर मंत्रिपरिषद ने रविवार को हुई बैठक में सुझाव दिया था, जिसे सीएम ने मंजूरी दे दी.
राजस्थान में 8 जून तक बढ़ा लॉकडाउन (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जयपुर. कोरोना की दूसरी लहर के बाद ब्लैक फंगस के खतरे को देखते हुए राजस्थान में लॉकडाउन की अवधि को 8 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है. इस संबंध में नई गाइडलाइन भी जारी कर दी गई है. रविवार को हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में 15 दिन लॉकडाउन बढ़ाने के सुझाव को सीएम अशोक गहलोत ने मंजूरी देते हुए इसकी आधिकारिक घोषणा कर दी. जिसके अनुसार 24 मई से 8 जून सुबह 5 बजे तक प्रदेश में त्रिस्तरीय जन अनुशासन लॉकडाउन रहेगा.

नई गाइडलाइन के अनुसार शुक्रवार 28 मई दोपहर 12:00 बजे से मंगलवार 1 जून प्रातः 5:00 बजे तक और शुक्रवार 4 जून दोपहर 12:00 बजे से मंगलवार 8 जून 5:00 बजे तक बाजार बंद रहेंगे. हालांकि आवश्यक सेवाओं को पहले की तरह ही जारी रखा जाएगा. वहीं सावर्जनिक स्थानों पर फेस मास्क न लगाने पर 500 की जगह अब 1000 रुपये जुर्माना राशि ली जाएगी. इसके अलावा विवाह समारोह को भी 30 जून तक स्थगित किया गया है. वहीं दुकानों पर लोगों की ओर से सोशल डिस्टेंसिंग की पालना नहीं करने पर दुकानदार पर 500 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा.

जयपुर जिले में 10 दिन में 847 शादियां, कोरोना संक्रमण बन सकता है चुनौती

प्रदेश में लगे लॉकडाउन के दौरान मेडिकल की दुकानें दिन में 24 घंटे, राशन की दुकानें प्रतिदिन सुबह 10:00 से शाम 4:00 बजे तक, ऑप्टिकल्स की दुकानें मंगलवार से शुक्रवार को सुबह 6:00 बजे से 11:00 बजे तक, सब्जी-फल के ठेले रोजाना सुबह 6:00 से शाम 5:00 बजे तक, डेयरी दूध की दुकानें रोजाना सुबह 6:00 से 11:00 बजे तक व शाम 5:00 से 7:00 बजे तक और मंडियां, फल, सब्जियों, फूल मालाओं की दुकानों को रोजाना सुबह 6:00 से 11:00 बजे तक खोलने की अनुमति होगी. इसके अलावा इंदिरा रसोई और प्रोसेस फूड की होम डिलीवरी रोजाना 9:00 बजे तक एवं ई-मित्र सेवाएं शाम 4:00 बजे तक खुलेंगी.

वहीं खाद, बीज, कृषि उपकरण, पशु चारा एवं किराना की दुकानें मंगलवार से शुक्रवार सुबह 6:00 बजे से 11:00 बजे तक खलेंगे. हालांकि इस दौरान निर्माण सामग्री से संबंधित दुकाने नहीं खुल सकेंगी. लेकिन फोन या ऑनलाइन से ऑर्डर मिलने पर सामग्री की आपूर्ति की जा सकेगी. इसके अलावा कोविड-19 कॉल की पालना के अनुसार ही रवि की फसलों की मंडियों में आवक एवं समर्थन मूल्य पर फसलों की खरीद की गतिविधियां ही हो सकेगी. किसानों के अलावा मंडी परिसर के बाहर आवागमन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा. मंडी जाते समय किसानों को अपने माल का और वापसी में बिक्री की रसीद का सत्यापन कराना जरूरी होगा.

नई गाइडलाइन के अनुसार उद्योग एवं निर्माण संबंधित सभी इकाइयों में काम करने की अनुमति होगी. जिससे श्रमिकों को काम की तलाश में दूसरे स्थानों पर पलायन न करना पड़े. इसके अलावा उनके आवागमन में सरलता के लिए Covid-19.rajasthan.gov.in के माध्यम से ट्रांजिट पास सेल्फ जनरेट होगा. जोकि कार्य अवधि से 1 घंटे पहले और कार्य अवधि खत्म होने के 1 घंटे बाद तक मान्य होगा. वहीं उद्योग एवं निर्माण इकाई की ओर से अपने कर्मचारियों के आवागमन के लिए विशेष बस का संचालन करने की अनुमति होगी.

अस्पताल फार्मेसी में रेमडिसिवर कालाबाजारी, 12 मेडिकल स्टोर के लाइसेंस सस्पेंड

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें