राजस्थान में अनलॉक 2 की गाइडलाइंस जारी, जानें क्या खुला और क्या रहेगा बंद

Smart News Team, Last updated: Mon, 7th Jun 2021, 11:30 PM IST
  • गहलोत सरकार ने अनलॉक 2 की गाइडलाइंस जारी कर दी है. अब हफ्ते में 5 दिन खुली रहेंगी बाजारें. 
राजस्थान अनलॉक 2 .

राजस्थान सरकार ने प्रदेश को अनलॉक करने के दूसरे चरण की दिशा-निर्देश जारी कर दी है. मंगलवार 8 जून से राज्य में लॉकडाउन के दौरान ढ़ील देने का फैसला किया गया है. राज्य में शुक्रवार शाम 5 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक वीकेंड कर्फ्यू लागू रहेगा. सोमवार सुबह 5 बजे से शुक्रवार शाम 5 बजे तक लोगों को कर्फ्यू  से राहत मिलेगी. अब सुबह 5 बजे से आठ बजे तक सभी पार्क खुले रहेंगे ताकि लोग वॉक कर सकें. वहीं सरकारी दफ्तरों में भी अब 50 फीसदी की संख्या में कर्मचारी उपस्थित रहेंगे. 

यात्रियों के लिए सुविधा होगी क्योंकि अब एक जिला से दूसरे जिला सरलता के साथ जा सकेंगे. वहीं सुबह 5 बजे से शाम के 5 बजे तक निजी वाहनों से जाने-आने की छूट दी जाएगी. सरकार के आदेशानुसार 10 जून से निजी और सरकारी वाहनों को भी शुरू कर दिया जाएगा ताकि लोग सुविधा क साथ यात्रा कर सकें.

राजस्थान में 2 जून से शुरू होगा अनलॉक, जानें क्या खुलेगा और क्या बंद रहेगा?

 दुकानों की बात करें तो सभी दुकानें सुबह 6 बजे से शाम के 4 बजे तक खुली रहेंगी. वहीं दूध की दुकानें सुबह में 6 बजे से 11 बजे तक और शाम को 5 बजे से 7 बजे तक ही खुली रहेंगी. मिठाई की दुकानों में सुबह 6 बजे से 11 बजे तक टेक अवे की सुविधा दी जाएगी.

निर्देशानुसार बिना एसी वाले सभी बाजार समयानुसार खुले रहेंगे. नॉन एसी कॉम्प्लेक्स भी खुलेंगे लेकिन एक फ्लोर को खाली छोड़कर दूसरे फ्लोर के खुलेंगे. हालांकि किस दिन किस फ्लोर की दुकानों को खोलना है यह शॉपिंगल कॉम्प्लेक्स के व्यापारी और मैनेजमेंट दोनों मिलकर सोचेंगे.

राजस्थान में वैक्सीन बर्बादी पर डॉ हर्षवर्धन का पत्र, बोले- जांच करे गहलोत सरकार

इन चीजों पर अब भी प्रतिबंध लागू है

शादी समारोह में अब भी केवल 11 लोग ही शामिल हो सकेंगे. किसी भी तरह के राजनीतिक या सामाजिक समारोह के आयोजन पर प्रतिबंध लगा है. हाट बाजार या फिर मेला का आयोजन नहीं किया जाएगा. एसी वाले मार्केट और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, मॉल्स, सिनेमा हॉल, थियेटर, मल्टीप्लेक्स, स्वीमिंग पूल, जिम, ऑडिटोरियम,स्टेडियम, पार्क, गार्डन सभी बंद रहेंगे. स्कूल, कॉलेज, कोचिंग और लाइब्रेरी को लेकर किसी प्रकार का दिशा निर्देश नहीं दिया गया है. सभी धार्मिक स्थानों पर श्रद्धालुओं का जाना निषेध है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें