साल 2022 के किस महीने में है कौन सी छुट्टी? जनवरी से दिसंबर तक छुट्टियों की पूरी

Atul Gupta, Last updated: Fri, 31st Dec 2021, 8:50 PM IST
  • साल 2022 में जनवरी से लेकर दिसंबर तक कब कौन कौन से दिन बड़े त्योहार हैं और छुट्टियां पड़ रही हैं ये जानकारी आपको नीचे मिलेगी. बैंक हॉलिडे लिस्ट भी आप खबर में पढ़ सकते हैं.
नए साल पर छुट्टियाों की लिस्ट (फोटो- सोशल मीडिया)

जयपुर: दुनिया में नए साल की शुरूआत हो चुकी है और इसी के साथ लोगों को ये जानने में दिलचस्पी है कि भई नए साल पर छुट्टियां कब कब हैं और कौन कौन से दिन पड़ रही हैं. तो चिंता मत कीजिए. हम आपको जनवरी से लेकर दिसंबर 2022 की सभी महत्वपूर्ण छुट्टियों के बारे में बताएंगे ताकि आप उसी अनुसार अपनी हॉलिडे प्लान कर सकें. सबसे पहले तो ये जान लीजिए कि व्यापारी वर्ग के लिए तीन छुट्टियां सबसे खास होती हैं क्योंकि इन तीन दिनों में कोई भी दुकान नहीं खुलती यानी पूरी तरह व्यापार बंद रहता है और ये तीन छुट्टियां हैं 15 अगस्त, 26 जनवरी और 2 अक्टूबर जो नेशनल हॉलिडे हैं. नए साल की शुरूआत शनिवार से हो रही है तो जनवरी का पहला दिन होगा शनिवार.

इसके बाद 14 जनवरी को मकर संक्राति है जिसे पोंगल/ मोउनू इरात्पा भी कहा जाता है. 15 जनवरी को उत्तरायण पुन्यकाला मकर संक्रांति है, माघे संक्रांति है, संक्रांति, पोंगल, थिरुवल्लुर दिवस, गान-नगाई और माघ बीहू है. 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस है.

5 फरवरी को वसंत पंचमी है. मार्च में 1 मार्च को महाशिवरात्रि है और 18 मार्च को होली है.

अप्रैल में 10 तारीख को रामनवमी है और 13 तारीख को उगाड़ी है जो जिसे तेलेगु में नया साल कहा जाता है.

14 अप्रैल को बाबा साहेब अंबेडकर जयंति है, महावीर जयंती है, बैसाखी है, बोहाग बीहू है.

15 अप्रैल को गुड फ्राइडे है, बंगालियों का नया साल नबबर्ष है.

1 मई को मई दिवस है. 3 मई को श्री परशुराम जयंती है. रमजान की शुरूआत हो रही है और अक्षय तृतिया है. 16 मई को बुद्ध पूर्णिमा है.

14 जून को संत गुरू कबीर जयंती है. जुलाई में 10 जुलाई को ईद उल अजहा यानी बकरीद है.

9 अगस्त को मोहर्रम है, 12 अगस्त को रक्षाबंधन है, 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस है. 16 अगस्त पारसी नया साल है. 19 अगस्त जन्माष्टमी है और 31 अगस्त को गणेश चतुर्थी है.

सितंबर में 8 सितंबर को थिरुवोना है

अक्टूबर में 2 अक्टूबर को गांधी जयंती है. 3 अक्टूबर को महा अष्टमी है. 4 अक्टूबर को महा नवमी है. 5 अक्टूबर को विजय दशमी है. 9 अक्टूबर को ईद ए मिलाद है. 24 अक्टूबर को दिवाली है.

नवंबर में 8 नवंबर को गुरू नानक जयंती है और दिसंबर में 25 दिसंबर को क्रिसमस है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें