Bihar Police: खिलाड़ियों के लिए बिहार पुलिस में निकली इन पदों के लिए भर्तियां

Smart News Team, Last updated: Thu, 8th Jul 2021, 11:06 AM IST
  • Bihar Police Recruitment 2021: बिहार पुलिस ने स्पोर्ट्स कोटे के तहत भर्तियां निकाली हैं. योग्य उम्मीदवार आखिरी तारीख से पहले आवेदन कर लें.
Bihar Police

बिहार पुलिस ने स्पोर्ट्स कोटे के तहत सब इंस्पेक्टर और कांस्टेबल के पदों पर भर्तियां निकली है. सभी इच्छुक उम्मीदवार उपरोक्त पदों पर ऑफलाइन मोड के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट biharpolice.bih.nic.in फॉर्म डाउनलोड करना होगा. आवेदन करने की आखिरी तारीख 9 अगस्त निर्धारित की गई है. आवेदन 10 जुलाई से शुरू हो चुके हैं. कुल 106 पदों पर भर्तियां की जा रही है. जिनमें से 85 रिक्तियां कांस्टेबल के लिए हैं और 21 एसआई पद हैं.

जरूरी योग्यता

सब इंस्पेक्टर उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त केंद्रीय/राज्य विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री होना चाहिए. जबकि कांस्टेबल पद के लिए उम्मीदवार 10+2 पास होना चाहिए. किसी खेल में सक्रिय खिलाड़ी हो. खिलाड़ियों की नियुक्ति के लिए कोई लिखित परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी. प्रमाण पत्रों के सत्यापन के बाद सक्रिय खिलाड़ी चयन ट्रायल में भाग लेंगे. चयन परीक्षा खेल कौशल, उम्मीदवारों की शारीरिक/स्वास्थ्य उपयुक्तता, खेल में उनके भविष्य के पहलुओं का निर्धारण करेगी. चयन परीक्षा एक प्रतिभा खोज समिति के अध्यक्ष और सभी सदस्यों की उपस्थिति में आयोजित की जाएगी.

CM नीतीश कुमार का निर्देश- बिहार के सभी थानों में हो महिला पुलिस अफसर तैनात

आयु सीमा

उम्मीदवार की आयु 18 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए. हालांकि, सरकारी मानदंडों के अनुसार आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट होगी. अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार नोटिफिकेशन चेक करें.

सैलरी

चयनित उम्‍मीदवारों को लेवल 3 के तहत 21,700 रुपए से लेकर 69,100 रुपए के मासिक वेतन पर नौकरी पर रखा जाएगा.

ऐसे करें आवेदन

उम्मीदवार अपने दस्तावेजों के साथ पुलिस महानिरीक्षक कार्यालय, बिहार सैन्य पुलिस, सरदार पटेल भवन, पांचवीं मंजिल, बी.ब्लॉक, कमरा नंबर-510, जवाहर लाल नेहरू मार्ग, पटना- 800023 के पते पर आवेदन जमा कर सकते हैं.

आवेदन शुल्क

यूआर/ईबीसी/बीसी/ईडब्ल्यूएस: 700 रुपए

एससी/एसटी: 400 रुपए

 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें