राजस्थान के 5 नए जिलों में फैला बर्ड फ्लू, पक्षियों की मौतों का आंकड़ा 2100 पार

Smart News Team, Last updated: Fri, 8th Jan 2021, 7:46 PM IST
  • राजस्थान में शुक्रवार को बर्ड फ्लू से 329 पक्षियों की मौत हो गई. जिसके बाद राजस्थान में बर्ड फ्लू से मरने वाले पक्षियों का आंकड़ा 2,166 हो गया है. शुक्रवार को राजस्थान के 5 नए जिलों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई.
जयपुर, जैसलमेर समे राजस्थान के 11 जिलों में बर्ड फ्लू से 2100 से ज्यादा पक्षियों की मौत हो चुकी है.

जयपुर. राजस्थान में बर्ड फ्लू फ्लू बढ़ता ही जा रहा है. अब तक राजस्थान के 11 जिलों में बर्ड फ्लू फैल चुका है. बंसवाड़ा, हनुमानगढ़, दौसा, पाली और जैसलमेर में शुक्रवार को बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई. शुक्रवार को बर्ड फ्लू से 329 पक्षियों की मौत हई. जिसके बाद राजस्थान में बर्ड फल् से पक्षियों की मौत का आंकड़ा 2,166 हो गया है. 

इससे पहले झालवाड़, कोटा, बारन, सवाई माधोपर, जयुपर और चित्तौड़गढ़ में पहले की बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है. विशेषज्ञों के अनुसार, राजस्थान में बर्ड फ्लू से हुई मौतें एच 5 एन 8 इंफ्लूएंजा से हुई हैं. विशेषज्ञों की मानें तो पक्षियों में पाए जाने वाला ये बर्ड फ्लू कम संक्रामक है. राजस्थान में बर्ड फ्लू से पक्षियों के मरने की संख्या बढ़ती जा रही है लेकिन अभी तक चिकन में बर्ड फ्लू का कोई केस नहीं मिला है.

जयपुर : ब्रिटेन से लौटी युवती मिली स्ट्रेन पॉजिटिव, स्वास्थ्य विभाग सतर्क

इस बारे में पशुपारलन विभाग ने वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि 26 दिसंबर से अब तक राजस्थान के 11 जिलों में बर्ड फ्लू से 2,166 पक्षियों की मौत हो चुकी है. जिसमें सबसे ज्यादा 1706 कौवों की मौत हुई है. इसके अलावा 136 मोर, 93 कबूतर, 50 मुर्गी और 181 पक्षी मर चुके हैं. उन्होंने बताया कि टेस्ट के लिए 211 सैंपल को भोपाल भेज दिया गया है.

जयपुर : नाम बदलकर इलाज करवा रहा 5 लाख का इनामी बदमाश गिरफ्तार

माइक्रोबायोलोजिस्ट डॉ. एके कटारिया ने कहा कि लैब रिपोर्ट में कई पक्षियों की नेगेटिव रिपोर्ट आई है. जिससे पता चलता है कि कई पक्षियों की मौत फ्लू से नहीं हुई है बल्कि ठंड और दूसरी वजहों से हुई है. उन बीमारियों की पुष्टि के लिए लैब रिपोर्ट की घोषणा किया जाना जरूरी है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें