खुशखबरी,1400 पदों पर राजस्थान पशु चिकित्सा विभाग में होगी भर्ती

Smart News Team, Last updated: Sun, 16th May 2021, 9:32 AM IST
  • कोरोना महामारी के बीच युवाओं के लिए खुशखबरी है. नवीन एवं क्रमोन्नत पशु चिकित्सा संस्थाओं में विभिन्न संवर्गों पर 1 हजार 400 नए पदों की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी कर दी गई है.
प्रतिकात्मक तस्वीर  

जयपुर. कोरोना महामारी के बीच युवाओं के लिए राहत की खबर है. पशुपालन विभाग ने नए और क्रमोन्नत पशु चिकित्सा संस्थाओं में 1 हजार 400 नवीन पदों की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी की है. कृषि एवं पशुपालन मंत्री लालचन्द कटारिया ने बताया कि प्रदेश में संचालित सभी 198 पशु औषधालयों को पशु चिकित्सालयों में क्रमोन्नत किया गया है. जिनमें 198 पशु चिकित्साधिकारियों, 198 पशुधन परिचरों सहित कुल 396 नवीन पदों का सृजन किया गया है.

 


साथ ही पशु चिकित्सा उप केन्द्रों से क्रमोन्नत 200 पशु चिकित्सालयों के लिए 200 पशु चिकित्साधिकारी एवं 200 पशुधन परिचर सहित कुल 400 नए पद सृजित किए गए हैं। इसके अलावा 300 नवीन पशु चिकित्सा उप केन्द्र खोलने के लिए 300 पशुधन सहायकों एवं 300 जलधारी सहित कुल 600 नवीन पद सृजित किए गए हैं।

जयपुर में मरीजों के मौत पर आरयूएचएस की सफाई, बीमारी से हुई तीनो मौतें

कटारिया ने बताया कि भरतपुर जिले के सिनसिनी एवं अजमेर जिले के किशनगढ़ के बोराड़ा में संचालित पशु चिकित्सालय को प्रथम श्रेणी पशु चिकित्सालय में क्रमोन्नत किया गया है. इन संस्थाओं में पशु चिकित्साधिकारी के पद को वरिष्ठ पशु चिकित्साधिकारी में क्रमोन्नत करते हुए पशुधन सहायक के दो नए पदों का सृजन भी किया गया है. इसी प्रकार नागौर जिले के डीडवाना के पीलवा में एक नवीन पशु चिकित्सा उप केन्द्र खोलने के लिए पशुधन सहायक एवं जलधारी के एक-एक नवीन पद का सृजन किया गया है।

कटारिया ने बताया कि बजट घोषणाओं को ध्यान में रखते हुए क्रमोन्नत एवं खोली जाने वाली इन नवीन संस्थाओं के लिए प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी कर दी गई है. उन्होंने बताया कि स्वस्थ पशुधन सम्पदा के लिए बढ़ाए गए इस कदम से प्रदेश के पशुपालकों को घर के नजदीक ही इलाज की सुविधा मिल सकेगी. साथ ही युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें