राजस्थान में कंप्यूटर टीचरों का नया कैडर बनाकर होंगी हजारों भर्ती, फुल डिटेल्स

Smart News Team, Last updated: Sun, 20th Jun 2021, 12:16 AM IST
  • सीएम ने कम्प्यूटर शिक्षकों का नया कैडर व 10,453 पदों के सृजन करके संविदा आधार पर तत्काल भर्ती के लिए स्वीकृति दे दी है. इन पदों पर संविदा आधार पर आवश्यक तत्काल भर्ती के तहत प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से भर्ती होगी.
इन पदों पर संविदा आधार पर प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से भर्ती होगी. (प्रतिकात्मक फोटो)

जयपुर- राजस्थान के राजकीय विद्यालयों में विद्यार्थियों को कम्प्यूटर शिक्षा से जोड़ने के मद्देनजर सीएम अशोक गहलोत ने बड़ा फैसला लिया है. दरअसल, सीएम ने कम्प्यूटर शिक्षकों का नया कैडर व 10,453 पदों के सृजन करके संविदा आधार पर तत्काल भर्ती के लिए स्वीकृति दे दी है. इन पदों पर संविदा आधार पर आवश्यक तत्काल भर्ती के तहत प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से भर्ती होगी.

प्रस्ताव के मुताबिक, शिक्षा विभाग में कुल 9,862 बेसिक कम्प्यूटर अनुदेशक तथा 591 वरिष्ठ कम्प्यूटर अनुदेशक के पद सृजित होंगे. फिलहाल, वर्तमान में प्रदेश में 10,680 राजकीय माध्यमिक अथवा उच्च माध्यमिक विद्यालयों में आईटीसी लैब संचालित हैं, जिनमें से 800 से अधिक विद्यालयों में सेवा प्रदाता फर्म ने अनुदेशक लगाए हैं.

दिल्ली बैठक का असर! राजस्थान को मिलेगा अतिरिक्त पानी, पंजाब के दूषित जल से राहत

बताते चलें कि इसके अलावा बाकी बचे विधालयों में बेसिक कम्प्यूटर अनुदेशक का एक-एक पद सृजित किया जाएगा. साथ ही बेसिक कम्प्यूटर अनुदेशक के लिए वेतनमान एवं वांछित योग्यता सूचना प्रौद्योगिकी विभाग में सूचना सहायक के पद के समकक्ष होगी और वरिष्ठ कम्प्यूटर अनुदेशक के लिए वेतनमान एवं योग्यता सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के सहायक प्रोग्रामर पद के समकक्ष होंगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें