राजस्थान में एक लाख से ज्यादा संविदा कर्मचारी नियमित होंगे, सैलरी और सुविधा बढ़ेगी

Swati Gautam, Last updated: Fri, 17th Dec 2021, 6:12 PM IST
  • राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने अलग-अलग विभागों में सालों से काम कर रहे संविदाकर्मियों को नियमित करने का फैसला लिया है. साथ ही उनकी सैलरी और सुविधाएं भी बढ़ा दी जायेंगी. सरकार नई भर्तियों में संविदाकर्मियों का एक कोटा फिक्स करेगी जिसमें पहले से काम के रहे कर्मियों को एडजस्ट कर परमानेंट कर दिया जाएगा.
राजस्थान में एक लाख से ज्यादा संविदा कर्मचारी नियमित होंगे. फाइल फोटो 

जयपुर. बहुत जल्द राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार कॉन्ट्रैक्ट बेस पर काम करने वाले कर्मियों के लिए तोहफा देने वाली है. बता दें कि राजस्थान सरकार ने अलग-अलग विभागों में काम कर रहे संविदाकर्मियों को नियमित करने का फैसला लिया है. इससे जो कर्मी विभागों में सालों से काम कर रहे हैं उन्हें और उनके परिवारों को राहत मिलेगी. इतना ही नहीं राजस्थान सरकार के इस फैसले के बाद करीब 1 लाख से ज्यादा संविदाकर्मी परमानेंट हो जाएंगे और संविदाकर्मियों की सैलरी और सुविधाएं भी बढ़ा दी जाएगी. बता दें कि इन संविदाकर्मियों को परमानेंट करने के लिए अलग से कोटा और नियम बनाए जायेंगे और नई भर्तियों में एडजस्ट किया जाएगा.

शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने बताया कि किसी विभाग में यदि 5000 पदों पर भर्ती हो रही है तो उस विभाग में काम कर रहे संविदाकर्मियों को उन भर्तियों में एडजस्ट किया जाएगा. इसी तरह अलग अलग विभागों में सालों से काम कर रहे संविदाकर्मियों को नई भर्ती में परमानेंट किया जाएगा. उदाहरण के लिए यदि किसी भी डिपार्टमेंट में कोई नई भर्ती निकलती है तो उनमें संविदाकर्मियों का एक कोटा फिक्स किया जाएगा जिसमें पहले से काम के रहे कर्मियों को नियमित कर दिया जाएगा.

शर्मनाक! जयपुर में चाकू दिखाकर 4 दरिंदो ने नाबालिग छात्रा से किया गैंगरेप

राजस्थान सरकार ने प्रदेश में कई बड़ी भर्तियां की हैं उन्हीं की तर्ज पर अब सरकार नई भर्तियां निकालने का बड़ा फैसला करने जा रही है. प्रदेश में लम्बे समय से संविदाकर्मी रेगुलर करने की मांग उठाते आए है. कांग्रेस ने भी चुनाव से पहले उनकी मांग पूरी करने का वादा किया था जिसे राज्य सरकार जल्द ही पूरा करने जा रही है. बता दें कि बुधवार को हुई गहलोत कैबिनेट की बैठक में राज्य और केन्द्र सरकार की अलग-अलग स्कीम, प्रोजेक्ट में कर्मचारियों की संविदा नियुक्ति के लिए राजस्थान कांन्ट्रेक्चुअल अपॉइंटमेंट टू सिविल पोस्ट्स रुल्स-2021 बनाने का अप्रूवल किया गया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें