जयपुर: CM अशोक गहलोत ने कहा- पंचायतों की भुगतान व्यवस्था बैंकों से ही जारी रहेगी

Smart News Team, Last updated: Mon, 25th Jan 2021, 3:11 PM IST
  • राजस्थान के विभिन्न क्षेत्रों में पंचायती राज संस्थाओं एवं स्वायत्तशासी संस्थाओं के भुगतान के लिए बैंक खातों के स्थान पर पीडी खाता प्रणाली का सिस्टम अपनाया गया था. लेकिन, इसे लागू करने के संबंध में आ रही व्यावहारिक समस्याओं को देखते हुए पंचायतों की भुगतान व्यवस्था को पूर्ववत जारी रखा गया है.
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत

जयपुर. राजस्थान में पंचायतों की भुगतान व्यवस्था को पूर्व की भांति बैंकों के माध्यम से ही जारी रखने के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने निर्देश दिए हैं. बता दें कि प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से सरपंचों ने प्रदेश की पंचायती राज संस्थाओं एवं स्वायत्तशासी संस्थाओं के भुगतान के लिए बैंक खातों के स्थान पर पीडी खाता प्रणाली को लागू करने के संबंध में आ रही व्यावहारिक समस्याओं से राज्य सरकार को अवगत कराया था. 

इन समस्याओं के निदान के लिए सीएम ने अपने निवास पर अधिकारियों की बैठक बुलाई, जिसमें यह महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया. बैठक में निर्णय लिया गया कि पंचायतों की भुगतान व्यवस्था को पूर्ववत जारी रखा जाए, जिससे पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास से संबंधित कार्यों में किसी तरह की व्यावहारिक बाधाएं न आएं. बैठक में बताया गया कि कोविड-19 महामारी से उत्पन्न विषम वित्तीय परिस्थितियों के बावजूद न केवल राज्य सरकार ने कोरोना का सर्वश्रेष्ठ प्रबंधन किया है, बल्कि प्रदेश के विकास की गति को भी बनाए रखा है.

जयपुर: 10 फरवरी से शुरू होगा राजस्थान विधानसभा का बजट सत्र 

उल्लेखनीय है कि कोविड-19 से उपजी विषम वित्तीय परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए वित्तीय प्रबंधन की दृष्टि से राज्य सरकार ने पंचायतीराज संस्थाओं और स्वायत्तशासी संस्थाओं के भुगतान के लिए पीडी अकाउंट प्रणाली को लागू करने का निर्णय लिया था, लेकिन इसमें आ रही व्यावहारिक कठिनाइयों के मददेनजर वापस पूर्ववत व्यवस्था जारी रखने का निर्णय लिया है. सीएम निवास पर हुई बैठक में मुख्य सचिव निरंजन आर्य, अतिरिक्त मुख्य सचिव ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज रोहित कुमार सिंह, प्रमुख सचिव वित्त अखिल अरोरा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें