सीएम गहलोत ने जनता को चेताया, दूसरी लहर में अधिकांश कोरोना मरीज बिना लक्षण वाले

Smart News Team, Last updated: Fri, 2nd Apr 2021, 6:29 PM IST
  • राजस्थान में कोरोना के मामले दिन पर दिन रोज बढ़ते जा रहे हैं. मुख्यमंत्री गहलोत ने आज प्रदेश की जनता को चेताते हुए कहा है कि कोरोना की यह दूसरी लहर अधिक खतरनाक है और इससे बचने के लिए हर संभव उपाय अपनाए.
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (फाइल तस्वीर)

जयपुर: कोरोना की दूसरी लहर तेजी से फ़ैल रही है. इसका प्रभाव राजस्थान सहित देशभर में बढ़ रहा है. कोरोना की इस दूसरी लहर में सबसे अधिक परेशान करने वाला कारण अधिकांश मरीजों के बिना लक्षणों वाले (असिंप्टोमैटिक) पाया जाना है. राजस्थान में एक अप्रैल को कोरोना मरीजों का आंकड़ा एकाएक बढ़कर एक हजार के पार पहुंच गया. मरीजों की संख्या तेजी से बढऩे व इनमें अधिकांश मरीजों के असिंप्टोमैटिक पाए जाने से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत खुद चिंतित है. मुख्यमंत्री गहलोत ने आज प्रदेश की जनता को चेताते हुए कहा है कि कोरोना की यह दूसरी लहर अधिक खतरनाक है और इससे बचने के लिए हर संभव उपाय अपनाए.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पे सोशल मीडिया के जरिए प्रदेश की जनता से अपील की है कि कोरोना की इस दूसरी लहर में आ रहे अधिकांश मरीज बिना लक्षणों वाले (असिंप्टोमैटिक) हैं. पहले मरीज में लक्षण दिखते थे जिससे उनकी पहचान कर क्वारंटीन करना आसान था. बिना लक्षणों वाले मरीजों की पहचान बिना टेस्ट के मुश्किल है. ऐसे मरीज को स्वयं के संक्रमित होने का भी अंदाजा नहीं होता.

राजस्थान में एक्टिव मोड में कोरोना, 80% RTPCR रिपोर्ट में नहीं आ रहा वायरस, 3 गुना हुए एक्टिव मामले

असिंप्टोमैटिक मरीज जानकारी के अभाव में बिना प्रोटोकॉल का पालन किए घूमते रहते हैं जिससे दूसरे लोगों में तेजी से संक्रमण फैलता है. ऐसी परिस्थिति में सभी लोगों को कोविड प्रोटोकॉल का गंभीरता से पालन करना चाहिए लेकिन आमजन कोविड प्रोटोकॉल के पालन में लापरवाही कर रहे हैं.

23 फरवरी को एक्टिव केस 1195 रह गए थे जो बढ़कर 1 अप्रैल को 9563 हो गए

प्रदेश में 16 फरवरी को एक दिन में कोरोना के सिर्फ 60 नए मामले आए थे लेकिन 1 अप्रैल को 1350 मामले आए हैं. 23 फरवरी को कुल एक्टिव केस 1195 रह गए थे लेकिन 1 अप्रैल को ये संख्या बढ़कर 9563 हो गई है. 24 फरवरी को केस डबलिंग टाइम 2521 दिन था जो अब 270 दिन हो गया है.

राजस्थान में पर्यटकों के लिए आज से वन्य-जीवों का दीदार करना हुआ महंगा

मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी कोरोना वायरस भी पहले से खतरनाक हो गया है. ऐसे में हम सभी को गंभीरता दिखानी होगी. मुख्यमंत्री ने जनता से अपील करते हुए कहा कि मैं सभी से पुन: अपील करता हूं कि मास्क लगाने, हाथ धोने व सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करें. थोड़ी सी लापरवाही भी किसी की जान जाने कारण बन सकती है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें