Weather Forecast: राजस्थान में हिमालय से आने वाली सर्द हवाओं से बढ़ेगी ठंड, शीतलहर की चेतावनी

ABHINAV AZAD, Last updated: Thu, 16th Dec 2021, 3:05 PM IST
  • राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में सर्दी का दौर जारी है. वहीं मौसम विभाग ने शुक्रवार से राजस्थान के कई इलाकों में शीतलहर चलने का अनुमान व्यक्त किया है. साथ ही उत्तरी सर्द हवाओं से तापमान में गिरावट आने का अनुमान है.
(प्रतीकात्मक फोटो)

जयपुर. मौसम विभाग ने शुक्रवार से राजस्थान के कई इलाकों में शीतलहर चलने का अनुमान व्यक्त किया है. साथ ही उत्तरी सर्द हवाओं से तापमान में गिरावट आने का अनुमान है. वहीं इस बीच राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में सर्दी का दौर जारी है. पिछले 24 घंटे में हनुमानगढ़ के संगरिया में न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. नागौर में न्यूनतम तापमान 4.1 डिग्री सेल्सियस , चुरू में 4.6 डिग्री, गंगानगर में 4.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विभाग के मुताबिक, फतेहपुर में 5.2 डिग्री, बीकानेर में 6.0 डिग्री, जैसलमेर में 6.4 डिग्री व पिलानी में 6.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मंगलवार रात राजधानी जयपुर में न्यूनतम तापमान 14.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं इस दौरान राजस्थान के अधिकांश स्थानों पर अधिकतम तापमान 20.6 से 25.7 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया.

UP के बाद अब राजस्थान चुनाव में किस्मत अजमा सकते हैं AIMIM चीफ ओवैसी, कर चुके ये ऐलान

ऐसा माना जा रहा है कि कम तीव्रता के पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से बृहस्पतिवार को बीकानेर, जयपुर व भरतपुर संभाग के जिलों में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. हालांकि, बारिश की संभावना काफी कम है. वहीं शुक्रवार को एक बार पुनः हिमालय की तरफ से आने वाली ठंडी उत्तरी हवाओं का प्रभाव राज्य में शुरू होगा. इस वजह से 17 से 20 दिसंबर के दौरान बीकानेर, जयपुर संभाग व आसपास के जिलों में शीतलहर चलने की प्रबल संभावना है. बताते चलें कि मौसम विभाग ने शुक्रवार से राजस्थान के कई इलाकों में शीतलहर चलने का अनुमान व्यक्त किया है. साथ ही उत्तरी सर्द हवाओं से तापमान में गिरावट आने का अनुमान है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें