जयपुर: नवंबर के पहले हफ्ते में बढ़ेगा ठंड का प्रकोप, सर्दी 15 दिन चलेगी ज्यादा

Smart News Team, Last updated: Fri, 30th Oct 2020, 5:07 PM IST
  • देश में अब मौसम का मिजाज बदल रहा है. गर्मी जाने का साथ ही हल्की सर्दी ने दस्तक दे दी है. बीते एक सप्ताह में कई शहरों का न्यूनतम तापमान 4 से 7 डिग्री तक गिरा है.
मौसम विभाग ने नवंबर के पहले सप्ताह में सर्दी बढ़ने की संभावना जताई

जयपुर: देश में अब मौसम का मिजाज बदल रहा है. गर्मी जाने का साथ ही हल्की सर्दी ने दस्तक दे दी है. बीते एक सप्ताह में कई शहरों का न्यूनतम तापमान 4 से 7 डिग्री तक गिरा है. मौसम विभाग ने नवंबर के पहले सप्ताह में सर्दी बढ़ने की संभावना जताई है जबकि दिसम्बर में कड़ाके की सर्दी पड़ने का अनुमान जताया है. मौसम विभाग के निदेशक की माने तो कड़ाके की सर्दी दिसंबर से पड़नी शुरू हो जाएगी. लेकिन ये इस बात पर भी निर्भर करेगा कि उत्तरी भारत के हिमाचल, जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी की क्या स्थिति रहती है क्योंकि जब इन पठारी क्षेत्रों में बर्फबारी होती है तभी मैदानी क्षेत्र तेजी से ठंडे होने शुरू होते हैं. इसके अलावा प्रदेश में आने वाले पश्चिमी विक्षोभ भी सर्दी को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते है.

बाइक सवार कारोबारी पिता-पुत्र पर फायरिंग, 5 लाख रुपए से भरा बैग लूटकर बदमाश फरार

बता दें, दिसंबर के महीने में प्रदेश में ला नीना का प्रभाव देखने को मिलेगा. एल निनो और ला नीना, एल नीनो-दक्षिणी ऑसीलेशन चक्र के हिस्से होते हैं. प्रशांत महासागर में वर्तमान में तापमान 0.5 डिग्री से भी नीचे है, यह भी कड़ाके की सर्दी का संकेत है. जयपुर मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि नवंबर के पहले सप्ताह तापमान में 2 से लेकर 4 डिग्री की गिरावट दर्ज हो सकती है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें