कांस्टेबल भर्ती परीक्षा : अभ्यर्थियों को 2 घंटे पूर्व उपस्थित होने के निर्देश

Smart News Team, Last updated: Thu, 5th Nov 2020, 4:42 PM IST
  • 6, 7 और 8 नवंबर को प्रदेश के 581 परीक्षा केंद्रों पर किया जाएगा राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का आयोजन. परीक्षा में 17 लाख 60 हजार अभ्यर्थी भाग लेंगे. परीक्षा प्रारंभ होने से आधे घंटे पूर्व परीक्षा केंद्र में प्रवेश रोक दिया जाएगा.  
राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा

जयपुर: राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का आयोजन 6, 7 और 8 नवंबर को प्रदेश के 581 परीक्षा केंद्रों पर किया जा रहा है. इस परीक्षा में 17 लाख 60 हजार अभ्यर्थी भाग ले रहे हैं. परीक्षा में शामिल होने वाले सभी अभ्यर्थियों को परीक्षा प्रारंभ होने से 2 घंटे पूर्व परीक्षा केंद्र पर उपस्थित होने के निर्देश दिए गए हैं. परीक्षा प्रारंभ होने से आधे घंटे पूर्व परीक्षा केंद्र में प्रवेश रोक दिया जाएगा. अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक पुलिस भर्ती एवं प्रशिक्षण गोविंद गुप्ता ने बताया कि कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए सभी परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थी को मास्क लगाना अनिवार्य है. अभ्यर्थियों को अपने एडमिट कार्ड के साथ ही कोविड-19 संबंधी स्वघोषणा पत्र भी अनिवार्य रूप से साथ लाने के निर्देश दिए गए हैं. 

गुप्ता ने बताया कि मूल प्रवेश पत्र एवं चुनाव आयोग द्वारा मान्य फोटोयुक्त पहचान पत्र जैसे पैनकार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड,  बैंक या पोस्ट ऑफिस द्वारा जारी फोटोयुक्त पासबुक अथवा राज्य या केंद्र सरकार की सेवा का परिचय पत्र में से कोई भी एक पहचान पत्र के आधार पर परीक्षा केंद्र में प्रवेश किया जाएगा. ओएमआर पर उत्तर गोला करने के लिए नीली अथवा काली स्याही के 2 पारदर्शी पेन अभ्यर्थी को स्वयं लाने होंगे.

असमां खान बनीं देश की सबसे कम उम्र की पार्षद, बीए फाइनल ईयर की हैं छात्रा

आधी आस्तीन के कपड़े मान्य

पुरुष या महिला अभ्यर्थी, आधी आस्तीन का टीशर्ट या शर्ट, सूट या साड़ी आधी आस्तीन का कुर्ता या ब्लाउज,  हवाई चप्पल या स्लीपर एवं बालों में साधारण रबर बैंड लगाकर ही प्रवेश कर सकते हैं. लिखित परीक्षा के दिन सभी अभ्यर्थियों के दोनों हाथों के अंगूठे का उपयोग उपस्थिति एवं पहचान के लिए बायोमैट्रिक थंब इंप्रेशन आदि में किया जाएगा. अतः सभी अभ्यर्थियों को अपने दोनों हाथों के अंगूठे स्वच्छ रखने के भी निर्देश दिए गए हैं।

इलेक्ट्रॉनिक उपकरण की अनुमति नही

अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर मोबाइल,  केलकुलेटर, ब्लूटूथ या अन्य कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण,  घड़ी, चेन, अंगूठी, कान के टॉप्स, लॉकेट, जेवरात, पर्स, हैंडबैग, डायरी , वेशभूषा में बड़ा बटन, ब्रोच, बैज या फूल इत्यादि लाना व पहनना वर्जित है.

पर्यवेक्षकों के लिए भी मोबाइल वर्जित

कि परीक्षा केंद्रों पर अभ्यर्थियों के साथ ही पर्यवेक्षक भी मोबाइल का इस्तेमाल नहीं कर सकते. एक परीक्षा केंद्र के समग्र प्रभारी के पास ही एकमात्र मोबाइल रहेगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें