जयपुर: जलमहल के पास कौए व हाईवे पर मुर्गियां मृत मिलीं, बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट

Smart News Team, Last updated: Sun, 3rd Jan 2021, 5:20 PM IST
  • जलमहल के पास 10 कौए और जयपुर दिल्ली राजमार्ग पर सैकड़ों मुर्गियां मृत मिली हैं. बर्ड फ्लू को लेकर पशुपालन विभाग ने रिस्पांस टीम गठित कर दी है और विभाग की ओर से राज्यस्तरीय कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है.
फाइल फोटो

जयपुर. राजधानी जयपुर में रविवार की सुबह जल महल के नजदीक 10 कौए मृत मिल हैं. इसके साथ ही हाईवे पर सैंकड़ों की संख्या में मुर्गियां भी मृत मिली हैं. इससे जयपुर में बर्ड फ्लू की दस्तक का अंदेशा जताया जा रहा है. जलमहल के पास मृत कौए मिलने की सूचना पर वन विभाग की टीम पहुंची और कौओं को वहां से उठाकर पशुपालन विभाग को मामले की जानकारी दी. हरकत में आते हुए पशुपालन विभाग ने तुरंत रिस्पांस टीम का गठन किया है और जयपुर सहित सभी जिलों में अलर्ट जारी कर दिया है.

जयपुर दिल्ली राजमार्ग पर सड़क किनारे खेत में सैंकड़ों मुर्गियां मृत अवस्था में मिलने से दहशत है. मौके पर पीपीई किट भी मिली हैं. स्थानीय लोगों ने इसकी सूचना पुलिस को दी है. पशुपालन विभाग ने निर्देश जारी करते हुए सभी कार्मिकों और अधिकारियों को उनके क्षेत्र में किसी भी कौए या अन्य पक्षी की मौत होने पर सूचना निदेशालय को सूचित करने के लिए कहा है. इसके साथ ही सैंपल भोपाल स्थित इस्टीट्यूट फॉर हायर सिक्योरिटी एनिमल डिजीज को भेजने के लिए कहा गया है. पशुपालन विभाग की ओर से राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम का गठन कर बर्ड फ्लू को कंट्रोल करने की तैयारी कर ली गई है. प्रदेश के सभी जिलों में अलर्ट और एडवाइजरी जारी कर दी गई है. पशुपालन निदेशालय की ओर से अपना कंट्रोल रूम नंबर 0141-2373237 भी जारी किया गया है.

घरेलू पर्यटकों को पैलस ऑन व्हील्स पर 30% की छूट

इस संबंध में पशुपालन विभाग की सचिव डॉ. आरुषि मलिक ने बताया कि निदेशालय वन विभाग के साथ समन्वय स्थापित किया गया है. विभाग ने पोस्टर और पैम्फलैंट्स भी तैयार करवाए हैं और बर्ड फ्लू को कंट्रोल करने की पूरी तैयारी है. विभाग ने पोल्ट्री फार्म की सैंपलिंग करवाने का भी फैसला किया है. पशुपालन विभाग के प्रमुख शासन सचिव कुंजीलाल मीणा ने कहा कि निदेशालय ने राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम गठन किया है. जलमहल के पास मृत कौए मिलने की सूचना है. सैंपल की रिपोर्ट आने के बाद ही कुछ पता चलेगा. 26 दिसंबर को झालावाड़ में कौओं को मौत के बाद सैंपल भोपाल भेजे गए थे. उनमें बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें