जयपुर में साइबर ठग हुए सक्रिय, चार मामले आए सामने

Smart News Team, Last updated: 13/08/2020 04:17 PM IST
  • राजस्थान में इन दिनों साइबर ठग सक्रिय हो गए हैं. मोबाइल एप की आड़ में लोगों के बैंक खातों से लाखों रूपए चंद मिनटों में उड़ा कर चपत लगा रहे हैं साइबर चोर. जयपुर शहर में चार मामले सामने आ चुके हैं.
साइबर ठग

पूरा देश कोरोना महामारी से जूझ रहा है. ऐसे में साइबर ठग भी तेजी से सक्रिय हैं. ये ठग हर रोज नए-नए तरीके खोज कर लोगों को लाखों की चपत लगा रहे हैं. साइबर ठग बैंक के नाम से फोन करके प्रलोभन देकर ठगी का शिकार बना रहे हैं. ठग किसी प्रकार केवाईसी अपडेट करवाने का झांसा देकर फोन कॉल के जरिए ही मोबाइल एप डाउनलोड करवा लेते है. और फिर मोबाइल का एक्सेस खुद के पास ले लेते है. एक्सेस ले लेने के बाद ठग आपके मोबाइल से अकाउंट संबंधी जानकारी और ओटीपी लेकर ठगी कर रहे हैं. इस तरह से ठगी करने के जयपुर में चार मामले सामने आए हैं. इन मामलों के बाद जयपुर की साइबर सेल इन ठगों को दबोचने के लिए कार्यवाही शुरू कर दी है.

ताज़ा मामले जयपुर के विद्याधर नगर और मोती डूंगरी व शास्त्री नगर के हैं जहां ठगों ने तीन लोगों को फोन पर पेटीएम केवाईसी अपडेट कराने के लिए केवाईसी क्विक सपोर्ट के नाम रिमोट एक्सेस एप्लिकेशन डाउनलोड करवाए और बैंक खाते से 3.40 लाख रुपए निकाल लिए.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें