डीबी गुप्ता राजस्थान के मुख्य सूचना आयुक्त, नारायण बारेठ व शीतल धनखड़ बने आयुक्त

Smart News Team, Last updated: 04/12/2020 08:09 PM IST
  • राजस्थान के पूर्व मुख्य सचिव रह चुके हैं डीबी गुप्ता और वर्तमान में मुख्यमंत्री के सलाहकार पर थे नियुक्त. वरिष्ठ पत्रकार नारायण बारेठ और शीतल धनखड़ को सूचना आयुक्त नियुक्त किया गया है. बारेठ लंबे समय तक बीबीसी के साथ जुड़े रहे हैं. वहीं, शीतल धनखड़ कांग्रेस नेता रणदीप धनखड़ की पुत्री हैं.
राजस्थान के नवनियुक्त मुख्य सूचना आयुक्त डीबी गुप्ता

जयपुर. राजस्थान के सूचना आयोग में लंबे समय से खाली पड़े मुख्य सूचना आयुक्त के साथ ही दो सूचना आयुक्त के पदों पर नियुक्ति की गई है. राज्यपाल कलराज मिश्र ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं. मुख्य सूचना आयुक्त रिटायर्ड आईएएस डीबी गुप्ता को बनाया गया है. गुप्ता राजस्थान के मुख्य सचिव रह चुके हैं और वर्तमान में सीएम के सलाहकार के पद पर कार्यरत हैं. ऐसे में शुरू से ही माना जा रहा था कि डीबी गुप्ता को ही मुख्य सूचना आयुक्त बनाया जाएगा. 

वहीं, वरिष्ठ पत्रकार नारायण बारेठ और शीतल धनखड़ को सूचना आयुक्त नियुक्त किया गया है. बारेठ लंबे समय तक बीबीसी के साथ जुड़े रहे हैं. साथ ही पिछली कांग्रेस सरकार के समय शुरू हुई हरिदेव जोशी पत्रकारिता यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर पद से सेवानिवृत्त हैं. वहीं, शीतल धनखड़ कांग्रेस नेता रणदीप धनखड़ की पुत्री हैं. वे पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ की भतीजी हैं. उन्होंने एमजीडी और लेडी श्रीराम कॉलेज दिल्ली से शिक्षा प्राप्त की है. वर्तमान में वह सामाजिक कार्यकर्ता हैं. 

राजस्थान की मंत्री ममता भूपेश के नाम से फेसबुक पर फर्जी अकाउंट, मांग रहे पैसे

बता दें कि राज्य सूचना आयोग में मुख्य सूचना आयुक्त के अलावा सूचना आयुक्तों के चार पद सृजित हैं. वर्तमान में आयोग में मुख्य सूचना आयुक्त और दो आयुक्तों के पर खाली थे. सूचना आयुक्त के शेष दो पदों पर आरपी बरवड़ और लक्ष्मण सिंह राठौड़ कार्यरत हैं. अब मुख्य सूचना आयुक्त समेत दो नए आयुक्तों की नियुक्ति से आयोग का कोरम पूरा हो गया है. आयोग में अधिकतम 10 सूचना आयुक्त हो सकते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें