डीबी गुप्ता आज होंगे सेवानिवृत्त, मुख्यमंत्री के बने रहेंगे सलाहकार

Smart News Team, Last updated: 30/09/2020 06:01 PM IST
  • प्रदेश के पूर्व मुख्य सचिव डीबी गुप्ता आज हो रहे है सेवानिवृत्त. गुप्ता की सेवानिवृत्ति से पहले ही अगले एक साल तक के लिये उन्हें सीएम का सलाहकार नियुक्त कर दिया.
डीबी गुप्ता

जयपुर। प्रदेश के पूर्व मुख्य सचिव डीबी गुप्ता आज सेवानिवृत्त हो रहे हैं, लेकिन वे आगामी एक वर्ष तक मुख्यमंत्री के सलाहकार बने रहेंगे. गुप्ता की सेवानिवृत्ति से पहले ही राज्य सरकार ने आज इसके विधिवत आदेश जारी कर दिये हैं. 1983 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के अधिकारी डीबी गुप्ता 2 वर्ष से अधिक समय तक राजस्थान के मुख्य सचिव रहे हैं. उनकी नियुक्ति पूर्व सीएम वसुंधरा राजे के समय हुई थी.

वहीं कांग्रेस के सत्ता में आने के बाद करीब पौने दो साल तक वे अशोक गहलोत के कार्यकाल में भी मुख्य सचिव पद पर बने रहे थे. उन्हें तीन माह पहले ही सीएस पद से हटाकर सीएम का सलाहकार बनाया गया था. गुप्ता की नई नियुक्ति 1 अक्टूबर, 2020 से प्रभावी होगी.

आपको बता दें कि सरल स्वभाव के डीबी गुप्ता ने अपने करियर की शुरुआत अलवर से बतौर एसडीएम की थी. उसके बाद वे अजमेर और सिरोही के कलक्टर रहे. पदोन्नती के बाद गुप्ता ने कई अहम पदों पर जिम्मेदारिया निभाईं. उसके बाद वर्ष 2018 में बीजेपी शासनकाल में तत्कालीन सीएम वसुंधरा राजे ने डीबी गुप्ता को प्रदेश की प्रशासनिक बागडोर सौंपी थी.

जयपुर और जोधपुर नगर निगमों के चुनाव 31 अक्टूबर तक कराने का फैसला

वर्ष 2018 में सत्ता परिवर्तन के बाद भी वे इस पद पर बने रहे. करीब तीन माह पहले सीएम अशोक गहलोत ने डीबी गुप्ता को सीएस पद से हटाकर अपना सलाहकार नियुक्त कर दिया था. उनके स्थान पर वरिष्ठ आईएएस अधिकारी राजीव स्वरूप को प्रदेश का मुख्य सचिव बनाया गया था. गुप्ता तभी से सीएम के सलाहकार पद पर कार्यरत हैं.

वहीं अपने कार्यकाल में गुप्ता ने मनरेगा श्रमिकों को राहत देने के लिए भी अथक प्रयास किये थे. आज गुप्ता की सेवानिवृत्ति पर योजना भवन में उन्हें समारोहपूर्वक विदाई दी जा रही है. कोरोना गाइडलाइन की वजह से विदाई समारोह संक्षिप्त रखा गया है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें