दिल्ली से राजस्थान ट्रेन चलाने के प्रस्ताव पर लगी मुहर

Smart News Team, Last updated: 13/08/2020 06:19 AM IST
  • सैनिक एक्सप्रेस ट्रेन अब हफ्ते में तीन की जगह सातों दिन चलेगी दिल्ली से राजस्थान जाने वाली ट्रेनों में विस्तार किया गया ट्रेनों के संचालन से समय श्रम व पैसे की होगी बचत
भारतीय रेल 

जयपुर। राजस्थान से राजधानी दिल्ली के लिए ट्रेनों के संचालन के प्रस्ताव पर मुहर लग गई है अब जल्द ही लोग फिर से ट्रेनों से यात्रा कर सकेंगे. ट्रेनों के संचालन से ना सिर्फ समय की बचत होगी बल्कि यह यात्रा बेहद सुलभ होती है.साथ में आर्थिक बचत भी होगी .

राजधानी दिल्ली से चलने और यहां से होकर गुजरने वाली छह ट्रेनों का विस्तार और एक के चलने के दिन बढ़ाने की योजना है.

इससे दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान आदि राज्यों के बड़ी संख्या में लोगों को फायदा होगा.

ट्रेनों का विस्तार होने से जहां पुरानी दिल्ली-रेवाड़ी डेमू हिसार तक जाएगी, वहीं सराय रोहिला से जयपुर के बीच चलने वाली सैनिक एक्सप्रेस ट्रेन अब हफ्ते में तीन की जगह सातों दिन चलेगी.

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक समीक्षा बैठक में इन ट्रेनों का विस्तार किए जाने की बात सामने आई थी, जिसके बाद हाल ही में हुई उत्तर रेलवे के विभिन्न मंडलों की बैठक में इन ट्रेनों के विस्तार पर सहमति बन गई. रेल ट्रैफिक सामान्य होने पर इसके लागू होने की उम्मीद है.

ट्रेनों के संचालन से यह होगा फायदा

ट्रेनों के संचलन बंद होने से यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचने में दो से 4 गुना समय लगता था. साथ ही यात्रा भी सुलभ नहीं होती थी. इससे दूरदराज के क्षेत्रों में ही जाना आसान होगा. साथ ही आरामदायक यात्रा होगी.

अभी जहां तक ट्रेन नहीं चलती थी वहां तक लोग जो समय बस, तिपहिया और अन्य साधनों से पहुंचने में लगाते थे. ट्रेन चलने से उनका वह समय बचेगा. वहीं, लोगों के यात्रा खर्च में भी कमी आएगी.

इन ट्रेन का होगा विस्तार

ट्रेन संख्या रूट कहां तक बढ़ी

74001 पुरानी दिल्ली-रेवाड़ी हिसार

22482 सराय रोहिला -जोधपुर ऋषिकेश

12461 पुरानी दिल्ली-जोधपुर मेरठ

12916 पुरानी दिल्ली-अहमदाबाद मेरठ

19609 उदयपुर-हरिद्वार ऋषिकेश

19031 अहमदाबाद-हरिद्वार ऋषिकेश

इनके दिन बढ़ेंगे

ट्रेन संख्या रूट दिन विस्तार

14021 सराय रोहिला -जयपुर 04 दिन

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें