जयपुर में अब ऐसे करें अपना गैस सिलेन्डर वेरिफ़ाई

Smart News Team, Last updated: 12/08/2020 08:26 AM IST
  • देश में केवल जयपुर और कोयम्बटूर में प्रायोगिक परियोजना के तौर पर यह प्रणाली लागू की गयी है. इस प्रक्रिया के तहत रीफिल बुकिंग के बाद कैश मेमो तैयार होते ही ग्राहक को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर इंडेन द्वारा चार अंक का डी ए सी (डिलीवरी ओथोन्टिकेशन कोड) एस एम एस द्वारा भेजा जायेगा.
सांकेतिक तस्वीर

जयपुर शहर में एलपीजी सिलेन्डर प्राप्त करने के लिए डिजिटल प्रणाली लागू की गई है। इसके लिए इंडियन ऑयल द्वारा डिजिटल रीफिल डिलीवरी कन्फर्मेशन की प्रक्रिया शुरू की गयी है. इस योजना से सिलेन्डर की प्राप्ति सही ग्राहक को सुनिश्चित हो सकेगी। इस योजना से केंद्र सरकार की डिजिटल इंडिया की मुहिम को बढ़ावा मिलेगा.

इस प्रक्रिया के तहत रीफिल बुकिंग के बाद कैश मेमो तैयार होते ही ग्राहक को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर इंडेन द्वारा चार अंक का डी ए सी (डिलीवरी ओथोन्टिकेशन कोड) एस एम एस द्वारा भेजा जायेगा. इस कोड को ग्राहक को सिलेन्डर लेते समय डिलीवरी मैन को बताना होगा जिससे सिलेन्डर प्राप्ति की डिजिटल पुष्टि हो जाएगी. इसी माह की एक तारीख से शुरू हुई इस परियोजना के तहत जयपुर शहर में करीब 90% रीफिल डिलीवरी डी ए सी के माध्यम से हो रही है. जयपुर शहर में इंडेन के 4.5 लाख ग्राहक हैं एवं प्रतिदिन 12500 सिलेन्डर शहर में वितरित किये जाते हैं.

नई प्रणाली से ग्राहकों को परेशानी न हो इसके भी इंतजाम किए गए है. अगर ग्राहक के मोबाइल पर डी ए सी नहीं आया तो वह डिलीवरी मैन से आग्रह करके अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या बुकिंग वाले मोबाइल नंबर पर फिर से डी ए सी प्राप्त कर सकता है. अगर दोनों में से कोई भी मोबाइल उपलब्ध नहीं है तो ग्राहक अपना कोई भी अन्य मोबाइल नंबर डिलीवरी मैन को देकर उसी समय रजिस्टर करा सकता है. इसके बाद फिर डिलीवरी मैन इस नए नंबर पर डी ए सी भेजकर सिलेंडर की डिजिटल डिलीवरी की पुष्टि कर देगा.

यदि ग्राहक लैंडलाइन या वितरक के शोरूम जाकर मैन्युअल रीफिल बुकिंग करता है तो जो ग्राहक का जो मोबाइल नंबर वितरक के पास रजिस्टर्ड है उस पर डी ए सी आएगा. मोबाइल रजिस्टर्ड न होने की सूरत में कोई दूसरा मोबाइल नंबर रीफिल डिलीवरी के समय डिलीवरी मैन को देकर उसी समय तुरंत रजिस्टर्ड करा सकते है. डिलीवरी मैन इस नए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर डी ए सी भेजकर सिलेंडर की डिजिटल डिलीवरी की पुष्टि कर देगा. ग्राहक अन्य किसी जानकारी के लिए अपने इंडेन वितरक या इंडेन क्षेत्रीय कार्यालय, जयपुर में कस्टमर सर्विस सेल 7240224365 पर कार्यालय समय में पर संपर्क कर सकते है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें