जयपुर में घरेलु गैस सिलेंडर 50 रुपए मंहगा, पन्द्रह दिन पहले ही बढ़ी थी कीमत

Smart News Team, Last updated: 15/12/2020 06:18 PM IST
  • पेट्रोलियम और गैस कंपनियों ने मंगलवार को 15 दिन के अंतराल पर एक बार फिर गैस सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी की है. बीते दो दिसम्बर को ही घरेलू गैस की कीमतों में 50 रुपए की बढ़ोतरी हुई थी.
गैस कंपनियों ने मंगलवार को 15 दिन के अंतराल पर एक बार फिर गैस सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी की है

जयपुर: कोरोना महामारी से रसोई का बजट पहले से ही बिगड़ा हुआ था लेकिन बढ़ती महंगाई बजट को और बिगाड़ रही है। पेट्रोलियम और गैस कंपनियों ने मंगलवार को 15 दिन के अंतराल पर एक बार फिर गैस सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी की है. बीते दो दिसम्बर को ही घरेलू गैस की कीमतों में 50 रुपए की बढ़ोतरी हुई थी. पन्द्रह से भी कम समय में एक बार फिर गैस के दामों में बढ़ोतरी हो गई है. कंपनियों ने आज घरेलू गैस सिलेंडर पर 50 रुपए, जबकि कॉमर्शियल गैस सिलेंडर पर 36.50 रुपए की बढ़ोतरी की है. कीमत बढ़ोतरी के बाद आज राजधानी जयपुर में 14.2 किलोग्राम का घरेलू सिलेंडर 648 रुपए की जगह 698 रुपए में मिलेगा. वहीं 19 किलोग्राम का कॉमर्शियल सिलेंडर 1307 रुपए की जगह 1343.50 रुपए में मिलेगा.

कोरोना काल में नौकरियों के जाने और रोजगार के अवसर कम होने से बढ़ती महंगाई आम लोगों की चिंताएं और बढ़ा रही हैं।एलपीजी फेडरेशन ऑफ राजस्थान के महासचिव कार्तिकेय गौड़ के अनुसार जयपुर शहर में 32 लाख घरेलू उपभोक्ता हैं जबकि 1.80 लाख कामर्शियल उभोक्ता हैं।लेकिन कोरोना महामारी में कामर्शियल उभक्ताओं में कमी आई है। वर्तमान समय में 1.55 लाख सिलेंडर की ही डिलेवरी हो रही है। वैवाहिक आयोजनों की वजह से फिलहाल 23 लाख सिलेंडर की डिमांड है है.

एनटीईएस से जोड़ा गया मंडुआडीह रेलवे स्टेशन की रेलगाड़ी समय सारणी बोर्ड

मई से दिसम्बर तक गैस की कीमतों में 115 रुपए का अंतर आ चुका है. मई में घरेलू गैस की कीमत 583 रुपए थी जो अब बढ़कर 698 रुपए हो गई है. अप्रैल तक घरेलू गैस के उपभोक्ताओं के खाते में 147 रुपए की सब्सिडी आती थी. मई में कीमतों घरेलू गैस की कीमतों में 148 रुपए की कमी हुई जिसके कारण उपभोक्ताओं के खाते में सब्सिडी आनी भी बंद हो गई.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें