शिक्षा विभाग की नई पॉलिसी, राजस्थान में 85 हजार टीचर्स होंगे ट्रांसफर, जानें मामला

Somya Sri, Last updated: Sun, 6th Mar 2022, 1:55 PM IST
  • राजस्थान में नई ट्रांसफर पॉलिसी लागू होते ही 85 हजार से ज्यादा शिक्षकों का तबादला होगा. खास बात ये है कि ये सभी शिक्षक थर्ड ग्रेड के होंगे जिन्होंने खुद ही पिछले साल अपने गृह जिले में तबादले को लेकर ऑनलाइन आवेदन भरे थे. इससे पहले शिक्षा विभाग में लेक्चरर, हेड मास्टर और प्रिंसिपल समेत प्रशासनिक पदों पर तबादले हुए हैं.
राजस्थान में 85 हजार से ज्यादा शिक्षकों का होगा तबादला (सांकेतिक तस्वीर)

जयपुर: राजस्थान में जल्द ही 85 हजार से ज्यादा शिक्षकों का तबादला होगा. इस संबंध में राजस्थान सरकार से अनुमोदन मिलते ही शिक्षा विभाग इन शिक्षकों की सूची जारी कर देगा. इस संबंध में शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने बताया, " शिक्षा विभाग ने नई ट्रांसफर पॉलिसी तैयार कर ली है, जिसे अनुमोदन के लिए सरकार के पास भेजा गया है. ऐसे में सरकार की हरी झंडी मिलते ही अगले कुछ दिनों में प्रदेश के 85 हजार टीचर्स के तबादले किए जा सकेंगे." राज्य में थर्ड ग्रेड के लगभग 88 हजार टीचर्स हैं. जिनमें 85 हजार शिक्षकों ने अपने गृह जिले में ट्रांसफर के लिए ऑनलाइन आवेदन भरे हैं. करीब एक महीने में इनके ट्रांसफर होने की उम्मीद है.

मामला क्या है?

जानकारी के मुताबिक पिछले साल अगस्त महीने में शिक्षकों से ट्रांसफर के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे. तब करीब 85 हजार शिक्षक अपने गृह जिले में ट्रांसफर होने की इच्छा जताई थी. इस संबंध में शिक्षकों ने तमाम प्रक्रियाएं भी पूरी कर ली थी. लेकिन इतने महीने बीत जाने के बाद भी शिक्षकों का ट्रांसफर नहीं हो सका. ऐसे में शिक्षकों ने सरकार का विरोध प्रदर्शन करना शुरू कर दिया. वहीं मामले की गंभीरता को देखते हुए शिक्षा विभाग ने नई ट्रांसफर पॉलिसी तैयार कर मुख्य सचिव उषा शर्मा के पास भेज दी है. अब मुख्य सचिव पूरी पॉलिसी की जांच कर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पास भेजेंगी. वहीं वहां से अनुमोदन मिलते ही शिक्षकों का ट्रांसफर हो सकेगा.

राजस्थान: पुलिस ने BJP नेता के घर से ​कुख्यात गैंगस्टर राजू ठेठ को किया गिरफ्तार

क्या है ये नई पॉलिसी?

जानकारी के मुताबिक इस नई पॉलिसी के राज्य में लागू होते ही थर्ड ग्रेड शिक्षकों के भी तबादले कर दिए जाएंगे. जबकि इससे पहले शिक्षा विभाग में लेक्चरर, हेड मास्टर और प्रिंसिपल समेत प्रशासनिक पदों पर तबादले हुए हैं. वहीं राज्य में थर्ड ग्रेड के लगभग 88 हजार टीचर्स हैं. जिनमें 85 हजार शिक्षकों ने अपने गृह जिले में ट्रांसफर के लिए ऑनलाइन आवेदन भरे हैं. माना जा रहा है कि अगले एक महीने में ये नई पॉलिसी लागू हो जाएगी. वहीं 85 हजार से ज्यादा शिक्षकों का महीने से लटका ट्रांसफर भी हो जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें