रिजल्ट न आने से प्रथम वर्ष के छात्र चिंतित, फाइनल के छात्रों का टाइम टेबल जारी

Smart News Team, Last updated: Sat, 12th Sep 2020, 10:08 AM IST
  • प्रथम व द्वितीय वर्ष के छात्रों को अगली परीक्षा कक्षा में प्रमोट न किए जाने से छात्र परेशान दिखाई दे रहे हैं. उच्च शिक्षा विभाग यूनिवर्सिटी को फार्मूला भी भेज चुका है. यूनिवर्सिटी द्वारा अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षा के लिए समय सीमा निर्धारित कर दी गई है. जिसका टाइम टेबल जारी कर दिया है.
राजस्थान यूनिवर्सिटी

राजस्थान की यूनिवर्सिटी द्वारा अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षा के लिए समय सीमा निर्धारित कर दी गई है. जिसका टाइम टेबल जारी कर दिया है. मगर प्रथम व द्वितीय वर्ष के छात्रों को अगली परीक्षा कक्षा में प्रमोट न किए जाने से छात्र परेशान दिखाई दे रहे हैं. छात्रों के अनुसार आरयू ने रिजल्ट निकालने के लिए दो माह की बात कही गई थी. मगर रिजल्ट अब तक ना आने से उनमें परेशानी बनी हुई है.

यूनिवर्सिटी की लापरवाही से लाखों छात्र परेशान हैं. यह हालत तब है जब उच्च शिक्षा विभाग यूनिवर्सिटी को फार्मूला भी भेज चुका है. राजस्थान यूनिवर्सिटी में करीब पांच लाख से ज्यादा छात्र हैं. जिनमें दो लाख 15 हजार छात्र यूजी पीजी फाइनल के हैं.

उच्च शिक्षा विभाग ने पत्र लिखकर पिछले वर्ष या सेमेस्टर के नंबरों और आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अंक देकर छात्रों को अगली कक्षा में प्रोन्नत किया जाना था. यूनिवर्सिटी सेमेस्टर परीक्षाएं कराए जाने में असमर्थ है इसलिए उन्हें कहा गया था कि वह 50% अंक पिछली क्लास के आधार पर मूल्यांकन कर छात्रों को प्रोन्नत करें. फर्स्ट ईयर के छात्रों को 10वीं और 12वीं क्लास के प्राप्त अंकों के आधार पर औसत अंक दे सकती हैं.

जयपुर: ऑफलाइन आयोजित होंगी राजस्थान में फाइनल ईयर की परीक्षाएं, सीएम की बैठक

उच्च व तकनीकी शिक्षा सचिव शुचि शर्मा का कहना है कि यूनिवर्सिटी को उनके द्वारा फार्मूले सुझाये गए थे और रिजल्ट जल्द जारी किए जाने की बात कही गई थी. कहा कि फाइनल को छोड़कर अन्य कक्षाओं के छात्रों को प्रोविजनल प्रमोशन दिए जा चुके हैं. इसके लिए उन्होंने रिमाइंडर भी भेजा है. अब इसमें किस प्रकार की देरी है इस पर वह वार्ता कर शीघ्र समस्या का समाधान कराएंगे.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें