जयपुर में चली पहली मेट्रो ट्रेन, ई रिक्शा से भी सस्ता किराया

Smart News Team, Last updated: 24/09/2020 10:12 AM IST
  • जयपुर की पहली अंडरग्राउंड मेट्रो को मुख्यमंत्री गहलोत ने वीडियो कॉफ्रेसिंग के जरिए दिखाई हरी झंडी. बुधवार को शाम 4 बजे से पहली अंडर ग्राउंड मेट्रो ट्रेन रवाना हुई. मेट्रो के दो दिन पहले हुए ट्रायल में मौजूद रही मेट्रो की टीम. स्मार्ट कार्ड वाले लोग ही कर सकेंगे मेट्रो में सफर, टोकन सिस्टम नहीं चलेगा.
प्रतीकात्मक तस्वीर 

जयपुर. जयपुर को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने नई सौगात दी है. कई वर्षों से इंतजार कर रहे लोगों को अब मेट्रो ट्रेन में सफर करना आसान होगा. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हरी झंडी देकर बुधवार को अंडर ग्राउंड मेट्रो ट्रेन का शुभारंभ कर दिया है. अब आम जनता मेट्रो ट्रेन में सफर कर सकेगी. वर्षों का इंतजार समाप्त हो चुका है.

2 दिन पहले हुए अंडरग्राउंड मेट्रो ट्रेन के ट्रायल में मेट्रो ट्रेन की टीम मौजूद रही. मेट्रो ट्रेन का ट्रायल सफल रहा जिसके बाद बुधवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हरी झंडी दिखाकर पहली ट्रेन को रवाना किया. बता दें कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के हरी झंडी दिखाने के साथ ही 7 साल के इंतजार के बाद बुधवार को आखिरकार शहर के लोगों को मेट्रो की सौगात मिल गई.

VIDEO: नशे में बॉयफ्रेंड के घर डीजे लेकर पहुंची लड़की, किया दमदार डांस

बुधवार से बड़ी चौपड़ से मेट्रो में सफर शुरू हुआ है. दोपहर में सीएम अशोक गहलोत और यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिए बड़ी चौपड़ से मेट्रो को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. हरी झंडी दिखाते ही मेट्रो बड़ी चौपड़ से मानसरोवर के लिए रवाना हो गई. इस माैके पर परिवहन मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास, मेट्राे सीएमडी भास्कर ए सावंत सहित कई अधिकारी मौजूद रहे.

स्मार्ट कार्ड से ही होगी ट्रेन में एंट्री

मेट्रो ट्रेन में यात्रियों के विशेष सुविधा दी है इसमें चुनिंदा यात्री ही सफर कर सकेंगे. मेट्राे में स्मार्ट कार्ड से ही एंट्री हाेगी. कार्ड 100 रुपए में हर मेट्रो स्टेशन पर उपलब्ध है. इसमें से 50 रुपए सिक्यूरिटी राशि हाेगी और 50 रु की यात्रा कर सकेंगे. इसके बाद इसे मेट्राे वेबसाइट, डेबिट, क्रेडिट कार्ड से रिचार्ज करा सकते हैं. कार्ड की मियाद 10 साल की है. एक कार्ड से परिवार काे काेई भी सदस्य यात्रा कर सकता है. कार्ड खरीदने के लिए किसी दस्तावेज की जरूरत नहीं है.

जयपुर: सैटेलाइट इमेज और ड्रोन लगाएगा अवैध खनन पर रोक

बड़ी चौपड़ से मानसरोवर का सफर 26 मिनट में तय होगा

बड़ी चौपड़ से मानसरोवर के बीच मेट्रो की दूरी 11.3 किमी है. इस दूरी को तय करने में मेट्रो को 26 मिनट लगेंगे. एक ट्रेन को आने-जाने में 52 मिनट लगेंगे. बड़ी चौपड़ से मानसरोवर के बीच मेट्रो चलने में करीब 3149 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं. इससे बनने में 10 साल 2 महीने लगे हैं.

यह है मेट्रो का रूट

जयपुर मेट्रो मानसरोवर से शुरू होकर न्यू आतिश मार्केट, विवेक विहार, श्याम नगर, रामनगर, सिविल लाइन्स, रेलवे स्टेशन, सिंधी कैंप, चांदपोल होते हुए छोटी चौपड़ पहुंचेगी.

इसमें नए स्टेशन बड़ी चौपड़, छोटी चोपड़ और चांदपोल गेट भी जुड़ गए हैं.

ई-रिक्शा से भी होगी सस्ती

मेट्रो ई-रिक्शा से भी सस्ती होगी. चांदपोल से बड़ी चौपड़ के बीच मेट्रो का किराया सिर्फ 6 रुपए होगा, जबकि चांदपोल से बड़ी चौपड़ के लिए ई रिक्शा 10 रुपए लेते हैं. वहीं अगर चांदपोल से छोटी चौपड़ जाएंगे तो भी 6 रुपए ही लगेगा. बड़ी चौपड़ से मानसरोवर जाएंगे तो 22 रुपए और चांदपोल से मानसरोवर का 18 रुपए किराया होगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें