आज रात 12 से जयपुर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की जिम्मेदारी अडानी ग्रुप के हाथों में, ये बदलाव होंगे

Anurag Gupta1, Last updated: Mon, 11th Oct 2021, 11:10 AM IST
  • आज रात 12 से जयपुर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की जिम्मेदारी अडानी ग्रुप के हाथों में होगी. यात्रियों की सुविधाओं से लेकर समस्याओं तक सबका ख्याल अब अडानी ग्रुप रखेगा. एयरपोर्ट के निदेशक जयदीप बलहारा ने एक प्रतीकात्मक चाबी अडानी समूह के मुख्य हवाईअड्डा अधिकारी विष्णुमोहन झा को सौंप दी है.
जयपुर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (फ़ाइल फ़ोटो )

जयपुर. राजस्थान के जयपुर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की जिम्मेदारी अब अडानी ग्रुप के हाथ में होगी. आज रात 12 बजे से हवाईअड्डे के संचालन की जिम्मेदारी अडानी ग्रुप अपने हाथों में ले लेगा. एयरपोर्ट के निदेशक जयदीप बलहारा ने एक प्रतीकात्मक चाबी अडानी समूह के मुख्य हवाईअड्डा अधिकारी विष्णुमोहन झा को सौंप दी है. 

लखनऊ, मुम्बई, अहमदाबाद, मंगलूरु के हवाई अड्डे का संचालन अडानी ग्रुप कर रहा है. जयपुर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा देश में पांचवा हवाई अड्डा होगा, जिसकी हर तरह की जिम्मेदारी अडानी ग्रुप के हाथों में होगी. अब यात्रियों की सुविधा से लेकर समस्या तक सब चीज अडानी ग्रुप देखेगा. हवाईअड्डे से जुड़े किसी भी तरह का निर्णय अडानी समूह का प्रबंधन करेगा.

राजस्थान में दलित युवक की पीट-पीटकर हत्या, शव घर के सामने फेंककर भागे

कई उच्च पद पर बैठे लोगों का स्थानांतरण अडानी ग्रुप करेगा. इनमें डीजीएम और दूसरे विभाग के अधिकारी भी शामिल होंगे. वर्तमान एयरपोर्ट निदेशक जेएस बलहारा आगामी कुछ दिनों तक जयपुर रुकेंगे. उसके बाद उनके स्थानांतरण का फैसला अडानी ग्रुप करेगा.

क्या कुछ बदलेगा अडानी ग्रुप के हवाईअड्डे में:

कैंटीन से लेकर अन्य सुविधाओं को बदला जाएगा. अराइवल और डिर्पाचर गेट के बाहर वाली कैंटीन का संचालन फिर से शुरू होगा. यात्रियों को हवाईअड्डे पर कुछ नया देखने को मिलेगा. माना जा रहा है निजी हाथों में जाने के बाद सुविधाओं में इजाफा होगा और रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे. निजी हाथों में जाने के बाद यात्रियों को तय समय पर फ्लाइट मिल सकेगी और उड़ान रद्द होने की संभावनाएं भी कम होंगी. यात्रियों की जेब पर निजी हाथों का क्या असर होगा ये अभी तय नहीं है. किराए में बढ़ोत्तरी होगी या कटौती ये आने वाला वक्त बताएगा. अडानी ग्रुप एयरपोर्ट अथोरिटी को प्रति यात्री भुगतान करेगा. अडानी समूह एयरपोर्ट अथोरिटी को प्रति घरेलू यात्री 174 रुपये का भुगतान करेगा और इंटरनेशनल यात्री के लिए 348 रुपये का भुगतान करेगा.

सुरक्षा के क्या है इंतजाम: 

सुरक्षा व्यावस्था पुराने हाथों में रहेगी. सुऱक्षा को लेकर कोई बदलाव नहीं किये जाएंगे. एटीसी और नेविगेशन की व्यवस्था एयरपोर्ट अथोरिटी के पास ही रहेगी. हमेशा की तरह सुरक्षा पर निगरानी बीसीएएस ही करेगी और सुरक्षा व्यवस्था की कमान सीआईएसएफ के पास ही रहेगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें