जयपुर: गहलोत सरकार ने 10 फरवरी से बजट सत्र के लिए राजभवन को भेजा प्रस्ताव

Smart News Team, Last updated: Fri, 22nd Jan 2021, 3:09 PM IST
  • आगामी 10 फरवरी से विधानसभा के बजट सत्र की शुरुआत हो सकती है. बजट सत्र की शुरुआत राज्यपाल के अभिभाषण से होगी. उम्मीद की जा रही है कि राज्यपाल के अभिभाषण में राज्य को वित्तीय संकट से उबारने और लोगों का जीवन पटरी पर लाने के उपायों का जिक्र होगा. खासतौर पर कोरोना संकट को लेकर भी जिक्र किया जाएगा.
राज्यपाल कलराज मिश्र से मुलाकात करते मुख्यमंत्री गहलोत (फाइल फोटो)

जयपुर. राज्य सरकार की ओर से गुरुवार को आगामी 10 फरवरी से विधानसभा का बजट सत्र शुरू करने के संबंध में प्रस्ताव भेजा गया है. राजभवन के सूत्रों ने इसकी पुष्टि की है. साथ ही पिछले सत्र का सत्रावसान करने की फाइल भी राजभवन भेज दी गई है. संभावना है कि शुक्रवार को बजट सत्र शुरू करने के प्रस्ताव को राज्यपाल की ओर से मंजूरी मिल जाएगी. बजट सत्र की शुरुआत राज्यपाल के अभिभाषण से होगी. उम्मीद की जा रही है कि राज्यपाल के अभिभाषण में राज्य को वित्तीय संकट से उबारने और लोगों का जीवन पटरी पर लाने के उपायों का जिक्र होगा. खासतौर पर कोरोना संकट को लेकर भी जिक्र किया जाएगा. उपलब्धियों और चुनौतियों पर भी राज्यपाल बोलेंगे.

राज्य सरकार के स्तर पर अभिभाषण और बजट, दोनों को अंतिम रूप देने की तैयारी तेज हो गई है. विभाग अपनी योजनाओं और प्रस्तावों के बारे में वित्त विभाग को बीएफसी की बैठक में जानकारी दे चुकी है. कोरोना के कारण पिछले वित्तीय वर्ष से लेकर अब तक सरकार को काफी वित्तीय चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है. इन चुनौतियों को दूर करने के लिए राज्य सरकार की तैयारियों की जानकारी आने वाला बजट देगा. पिछले विधानसभा सत्र की तर्ज पर ही कोविड प्रोटोकॉल का भी पालन किया जाएगा. चार विधायकों की असमय निधन के कारण 196 विधायकों के साथ बजट सत्र की शुरुआत होगी. इनमें पूर्व मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल, कैलाश त्रिवेदी, गजेंद्र सिंह शक्तावत और किरण माहेश्वरी की कमी खलेगी. राजस्थान मानवाधिकार आयोग के चेयरमैन का पद नवंबर 2019 से खाली चल रहा है. इस पद को भरने के लिए गुरुवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में मीटिंग हुई, जिसमें स्पीकर सीपी जोशी और नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया भी जुड़े. सूत्रों का कहना है कि चेयरमैन बनाने को लेकर कई नामों पर चर्चा हुई. 

जयपुर: सचिन पायलट ने कहा- प्रदेश कांग्रेस में अच्छा काम करने वालों को जगह मिले

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत शुक्रवार को केरल दौरे पर जाएंगे. वह एक दिन केरल में ठहरेंगे. कांग्रेस ने गहलोत को केरल चुनाव में रणनीति तय करने की जिम्मेदारी दी है. चुनावी तैयारी को लेकर पिछले दिनों कांग्रेस के संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल भी गहलोत से मुलाकात कर चुके हैं. मुख्यमंत्री का शनिवार शाम तक जयपुर वापसी का कार्यक्रम है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें