गहलोत सरकार राजस्थान के हर परिवार को देगी कैशलेस बीमा, बजट में की घोषणा

Smart News Team, Last updated: Wed, 24th Feb 2021, 8:10 PM IST
  • गहलोत सरकार ने बजट में प्रदेश के सभी परिवारों का स्वास्थ्य बीमा करने की घोषणा की है. इसके तहत परिवार को 5 लाख रुपए तक का कैशलेस बीमा उपलब्ध करवाया जाएगा.
सीएम अशोक गहलोत (फाइल तस्वीर)

जयपुर: राजस्थान में आज गहलोत सरकार ने बजट पेश किया. अपने दो घंटे 47 मिनट लंबे भाषण में प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कई बड़े फैसले लिए. इस दौरान सरकार ने टैक्स की अलग-अलग मद में 910 करोड़ रुपए की छूट दी. विधानसभा में पेश किए गए इस बजट में एग्रीकल्चर सेक्टर पर खास फोकस रखते हुए अगले साल से कृषि का बजट अलग से पेश करने की घोषणा की. वहीं, हेल्थ सैक्टर को मजबूत करने के लिए गहलोत सरकार ने प्रदेश के सभी परिवारों का स्वास्थ्य बीमा करने का फैसला लिया है.

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि आयुष्मान भारत- महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना की तर्ज पर ये योजना लाई जाएगी. इसमें प्रदेश के सभी संविदा कर्मचारियों, लघु व सीमांत किसानों का प्रीमियम सरकार वहन करेगी, जबकि राज्य के शेष परिवारों को सालाना 850 रुपए प्रीमियम भरना होगा. वहीं, बीपीएल परिवार व खाद्य सुरक्षा योजना के पात्र पहले से ही फूड सिक्योरिटी एक्ट के तहत बीमा योजना में शामिल हैं.

बजट: महिलाओं को मुफ्त सैनेट्री नेपकिन समेत गहलोत सराकर ने की ये घोषणा

बता दें, बजट घोषणा के अनुसार नई स्वास्थ्य बीमा योजना में राजकीय और निजी अस्पतालों में इलाज की कैशलैस सुविधा मिलेगी. सरकार राइट टू हेल्थ बिल लाएगी. गौरतलब है कि वर्तमान में महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना से जुड़े परिवारों को ही इस योजना के तहत कैशलेस बीमा का लाभ मिलता है. लेकिन अब हम 3500 करोड़ रुपए की लागत से यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज लागू करेंगे. इसके तहत राज्य के प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपए तक का कैशलेस बीमा उपलब्ध करवाया जाएगा.

नानी के घर से 5 साल की बेटी को लेकर लौट रहा था युवक, सड़क हादसे में हुई मौत

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें