बजट: महिलाओं को मुफ्त सैनेट्री नेपकिन समेत गहलोत सराकर ने की ये घोषणा

Smart News Team, Last updated: Wed, 24th Feb 2021, 7:47 PM IST
  • राजस्थान में आज गहलोत सरकार ने बजट पेश किया. अपने दो घंटे 47 मिनट लंबे भाषण में प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कई बड़े फैसले लिए.
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (फाइल तस्वीर)

जयपुर: राजस्थान में आज गहलोत सरकार ने बजट पेश किया. अपने दो घंटे 47 मिनट लंबे भाषण में प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कई बड़े फैसले लिए. इस दौरान सरकार ने टैक्स की अलग-अलग मद में 910 करोड़ रुपए की छूट दी. विधानसभा में पेश किए गए इस बजट में एग्रीकल्चर सेक्टर पर खास फोकस रखते हुए अगले साल से कृषि का बजट अलग से पेश करने की घोषणा की गई. बजट में खेती की बिजली के लिए अलग से बिजली कंपनी बनाने और सीधे फायदे के लिए मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना की घोषणा भी की गई.

इसके साथ ही अशोक गहलोत ने राज्य में 1200 इंग्लिश मीडियम स्कूल खोलने की घोषणा की. वहीं, विधानसभा उपचुनाव को देखते हुए जिन 4 विधायकों (3 कांग्रेस और 1 भाजपा) की मौत हुई, उनके नाम पर उनके क्षेत्र में गर्ल्स कॉलेज खोलने की घोषणा भी की. इसमें राजसमंद में किरण माहेश्वरी कन्या कॉलेज, भींडर में गजेंद्र सिंह कन्या कॉलेज, सुजानगढ़ में मास्टर भंवरलाल कन्या कॉलेज खोले जाने की घोषणा की.

नानी के घर से 5 साल की बेटी को लेकर लौट रहा था युवक, सड़क हादसे में हुई मौत

वहीं, कोरोना काल में सरकारी कर्मचारियों का रोका गया बेतन रिलीज करने की घोषणा भी की गई, जिसके लिए 1600 करोड़ रुपये जारी किए जाएंगे. वहीं, सरकार ने बड़ी पहल करते हुए महिलाओं को मुफ्त में सैनेट्री नेपकिन देने की घोषणा भी की, जिसमें लगभग 200 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसके साथ ही स्वास्थ्य की ओर भी गहलोत सरकार ने ध्यान देते हुए SMS कॉलेज में पीडियाट्रिक सर्जरी विभाग, न्यूरोलॉजी विभाग, आंकोलॉजी विभाग खोले जाएंगे. हार्ट, लंग सुविधाओं का विस्तार करने की घोषणा की.

ऑटो में घूमकर करते थे रैकी, बाद में चुराते थे पानी के मीटर और महंगी साइकिल

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें