पोस्ट ऑफिस की इस योजना में करें निवेश, ठाठ से गुजरेगा बुढ़ापा

Atul Gupta, Last updated: Thu, 9th Dec 2021, 5:08 PM IST
कोरोना के बाद से बाजार में जारी उथल-पुथल के बीच सुरक्षित निवेश की तलाश में हैं जो आपके बुढ़ापे का सहारा बने तो ये स्कीम आपके लिए है.
सुरक्षित निवेश कर खुलकर लें जिंदगी का मजा (फोटो- सोशल मीडिया)

जयपुर: बुढ़ापे में एक चीज जो शायद हर बुजुर्ग की जरूरत है वो है सिक्योर्ड इनकम यानी एक निश्चित राशि जो हर महीने उनके अकाउंट में आ जाए ताकि खाना-पीना, दवा-ईलाज जैसी जरूरतों के लिए किसी का मोहताज ना होना पड़े. बुजुर्गों की इन्ही जरूरतों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने एक स्कीम लॉन्च की है जिसका नाम है सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम अकाउंट (SCSS).आज के दौर में जब बाजार में उथल-पुथल मची हुई है ऐसे में ये स्कीम आपको गारेंडेट रिटर्न देती है. बुजुर्गों के लिए ये सबसे सुरक्षित स्कीम में से एक है.

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में पैसा लगाकर आप हर महीने एक निश्चित अमाउंट अपने लिए फिक्स कर सकते हैं जो आपको मिलती रहेगी. इस स्कीम में आपको बढ़िया ब्याज दर के साथ-साथ निवेश पर सरकारी सुरक्षा भी मिलेगा.

कौन खुलवा सकता है खाता?

पोस्ट ऑफिस की वरिष्ठ बचत योजना के अंतर्गत 60 साल से ऊपर के बुजुर्ग इस स्कीम में खाता खुलवा सकते हैं. इसके अलावा अगर आपकी आयु 55 से 60 साल के बीच है तो भी आप रिटायरमेंट या वीआरएस लेने के एक महीने के भीतर ये खाता खुलवा सकते हैं. ये खाता व्यक्तिगत या पत्नी के साथ ज्वाइंट अकाउंट में भी खुलवाया जा सकता है.

इस स्कीम में अधिकतम 15 लाख रूपये तक निवेश किया जा सकता है. इसमें एक लाभ ये भी है कि इस स्कीम में निवेश करने पर आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 C के तहत टैक्स बेनिफिट मिलेगा. इसके साथ ही मेच्योरिटी पर जो पैसा मिलेगा वो भी टैक्स फ्री होगा. इस स्कीम में निवेश पर 7.4 फीसदी का ब्याज मिलता है जो क्वाटरली आधार पर दिया जाता है. अगर आप बुजुर्ग हैं और किसी सुरक्षित निवेश का विकल्प ढूढ़ रहे हैं तो वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में अपना खाता खुलवा सकते हैं जिसके लिए आपको निकटतम पोस्ट ऑफिस जाना होगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें