जयपुर में डॉक्टरों का कमाल, सिर्फ डेढ़ लाख में अमेरिकी महिला की बढ़ी 15 CM हाइट

Smart News Team, Last updated: Fri, 26th Nov 2021, 12:17 PM IST
  • जयपुर एसएमएस हॉस्पिटल में एक अमेरिकी महिला सिर्फ डेढ़ लाख रुपयों में 15 सेमी हाइट बढ़ा दी गई, इसके लिए विदेशी महिला की डॉक्टरों ने दो बार सर्जरी की. अमेरिका में इस इलाज का खर्चा करीब एक करोड़ रुपये है. 
फोटो- जयपुर एसएमएस हॉस्पिटल

जयपुर. जयपुर के SMS हॉस्पिटल में जिस सर्जरी का चार्ज अमेरिका में एक करोड़ रुपए है, उसे जयपुर के हॉस्पिटल में महज डेढ़ लाख रुपए में कर दिया गया. सर्जरी अमेरिकी महिला के पैरों की की गई. अमेरिकी महिला के पैरों की दो बार सर्जरी होने के बाद उसकी हाइट 15 सेमी बढ़ गई. इससे पहले महिला की हाइट चार फीट थी.

एसएमएस हॉस्पिटल के डॉ डी एस मीणा ने बताया कि अमेरिकी महिला की अनुवांशिक तौर पर हाइट छोटी है. जिसका रशियन तकनीक लेंथिंग ओवल नेल से पैरों की सर्जरी किया गया. इस सर्जरी में डॉ राजकुमार हर्षवाल, डॉ श्रीफल मीणा, डॉ सोनाली ने सहयोग दिया. अमेरिकी महिला की पहली सर्जरी 2007 में पहली सर्जरी करवाई थी. उस समय उसके थाई की हड्डी में सर्जरी करते हुए 7 सेमी हाइट बधाई गई थी. 

Rajasthan Winter Update: कुल्लू- मनाली से भी ज्यादा ठंड राजस्थान में, पारा गिरने से सर्दी बढ़ी

वहीं जब उसे इससे कोई दिक्कत नहीं हुई तो उसने दोबारा इसकी सर्जरी करवाई. इस बार उसकी 8 सेमी हाइट बधाई गई है. इस तरह से अमेरिकी महिला की दो बार सर्जरी कर 15 सेमी हाइट बढ़ाई गई है. इसके साथ ही डॉ मीणा ने आगे बताया कि अमेरिका में इस तरह की एक सर्जरी करवाने का खर्चा करीब 50 लाख रुपए है. वहीं महिला ने दो सर्जरी करवाई है. ऐसे में उसका अमेरिका में सर्जरी करवाने पर एक करोड़ रुपए तक खर्चा आ जाता, लेकिन जयपुर में दोनों सर्जरी का कुल खर्चा डेढ़ लाख रुपए में ही निपट गया.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें