जयपुर : बर्ड फ्लू को लेकर राजस्थान में हाई अलर्ट, अब तक 600 पक्षियों की मौत

Smart News Team, Last updated: Wed, 6th Jan 2021, 4:21 PM IST
  • राजस्थान के पशुपालन विभाग के मंत्री लालचन्द कटारिया ने मंगलवार को अधिकारियों की मीटिंग लेकर हालात की समीक्षा की. मंत्री ने कहा कि अभी तक पॉल्ट्री में कोई केस सामने नहीं आया है. अभी पॉल्ट्री उत्पादों की बिक्री पर रोक नहीं लगाई जा रही है, लेकिन दूसरे राज्यों से लगती सीमा पर चौकसी बढ़ाई जा रही है. 
सांकेतिक फोटो

जयपुर. राजस्‍थान में बर्ड फ्लू के बढ़ते मामले से अशोक गहलोत सरकार चिंतित है. अब तक तीन जिलों में बर्ड फ्लू के केस सामने आ चुके हैं. सरकार अब जहां दूसरे राज्यों से लगती सीमा पर सतर्कता बढ़ाने जा रही है, वहीं जयपुर में ही जांच लैब स्थापित करने के प्रयास किए जा रहे हैं. हालांकि राजस्थान में अभी तक पॉल्ट्री में बर्ड फ्लू का कोई मामला सामने नहीं आया है, लेकिन संभावित खतरे को लेकर सरकार सतर्क हो गई है. 

पशुपालन विभाग के मंत्री लालचन्द कटारिया ने मंगलवार को अधिकारियों की मीटिंग लेकर हालात की समीक्षा की. मंत्री लालचंद कटारिया ने कहा कि अभी तक पॉल्ट्री में कोई केस सामने नहीं आया है. इसके चलते पॉल्ट्री उत्पादों की बिक्री पर रोक नहीं लगाई जा रही है. लेकिन दूसरे राज्यों से लगती सीमा पर चौकसी बढ़ाई जा रही है ताकि वहां से बर्ड फ्लू का संक्रमण राजस्थान नहीं आए. मुख्यमंत्री बर्ड फ्लू के बढ़ते मामलों को लेकर चिंतित हैं और वे खुद के स्तर पर इसकी मॉनिटरिंग कर रहे हैं. बर्ड फ्लू के संक्रमण से पक्षियों की मौत की अब दो और जिलों में पुष्टि हो चुकी है. अब तक कोटा, बारां और झालावाड़ में पॉजीटिव केस सामने आए हैं. प्रदेश के 17 जिलों में पक्षियों की असामान्य मृत्यु के मामले सामने आ चुके हैं. करीब 600 पक्षियों की मौत हो चुकी है. जांच के लिए अब तक 86 सैम्पल भोपाल स्थित लैब भेजे गए हैं. जांच में लगने वाले ज्यादा समय को लेकर अब सरकार जयपुर में ही ऐसी लैब स्थापित करवाने की कवायद में जुट गई है. प्रमुख सचिव कुंजीलाल मीणा ने भारत सरकार के संयुक्त सचिव से इस संबंध में बात की है. 

जयपुर : शुरुआती दौर में 5 लाख लोगों को लगेगी वैक्सीन, रजिस्ट्रेशन शुरू

जयपुर में लैब स्थापित करने का प्रस्ताव भारत सरकार को भेजा जा रहा है. मंत्री लालचन्द कटारिया ने कहा है कि लैब स्थापित करने को लेकर मुख्यमंत्री से चर्चा की जाएगी. उधर, बर्ड फ्लू के बढ़ते मामलों को लेकर पूरे प्रदेश को अलर्ट कर दिया गया है. हालांकि, अधिकारियों का कहना है कि यह वायरस का एच5एन8 स्ट्रेन है. इससे इंसानों को ज्यादा खतरा नहीं है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें