टोक्यो पैरालंपिक में भारत ने रचा इतिहास, बैडमिंटन में कृष्णा नगर ने जीता गोल्ड मेडल

Shubham Bajpai, Last updated: Sun, 5th Sep 2021, 11:23 AM IST
  • टोक्यो पैरालंपिक का आखिरी दिन भारत के लिए यादगार हो गया. आज बैडिमिंटन प्रतियोगिता में जयपुर के कृष्णा नागर ने गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया. यह पैरालंपिक में भारत का 5 वां गोल्ड मेडल है. इससे कुछ देर पहले बैडमिंटन में सुहास सिल्वर मेडल जीत चुके हैं.
टोक्यो पैरालंपिक में बैडमिंटन में कृष्णा नगर ने जीता गोल्ड मेडल

जयपुर. टोक्यो पैरालंपिक के आखिरी दिन भारतीय खिलाड़ियों ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. टोक्यो पैरालंपिक में बैडमिंटन के एसएच 6 कैटेगरी में जयपुर के कृष्णा नगर ने हांगकांग के चू मान काई को 21-17, 16-21, 21-17 से हराकर गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया. उनको इस जीत के बाद भारत ने पैरालंपिक में 5वां गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया.

बैडमिंटन में तीनों कैटेगरी के मेडल भारत ने जीते

टोक्यो पैरालंपिक में बैडमिंटन प्रतियोगिता में भारतीय खिलाड़ियों ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है. सबसे पहले प्रमोद भगत बैडमिंटन में गोल्ड मेडल जीत चुके हैं. मनोज सरकर ने बैडमिंटन में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया. वहीं, आज सुबह आईएएस अधिकारी सुहास यथिराज ने बैडमिंटन में सिल्वर मेडल जीता है.

यूपी के IAS अधिकारी ने किया कमाल, पैरालंपिक में जीता सिल्वर मेडल, पीएम से लेकर सीएम तक सभी ने दी बधाई

भारत ने जीते अब तक 19 मेडल

बता दें कि पैरालंपिक में अभी तक भारत 19 मेडल जीत चुका है. जिसमें 5 गोल्ड मेडल, 8 सिल्वर और 6 ब्रॉन्ज मेडल भारत ने अपने नाम किए. अभी तक के इतिहास में पैरालंपिक में भारत का यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है.

राजस्थान पंचायत चुनाव का फाइनल रिजल्ट घोषित, कांग्रेस 670, बीजेपी को मिली 551 सीट

अभी तक भारत को मिले 8 गोल्ड और 5 सिर्फ इस बार

भारत को पैरालंपिक में अभी तक 8 गोल्ड मेडल मिल चुके हैं. जिसमें से 5 इस बार मिले हैं. सबसे पहले भारत को गोल्ड 1972 को मुरलीकांत पेटकर ने दिलाया था. उसके बाद देवेंद्र झाझिराय ने एथेंस ओलंपिक में भारत के लिए गोल्ड हासिल किया. वहीं, रियो ओलंपिक में 2016 में भालाफेंक और ऊंची कूद में भारत को गोल्ड मिला था.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें