Corona omicron से देश में पहली मौत, जयपुर के 72 साल के संक्रमित की गई जान

Ruchi Sharma, Last updated: Wed, 5th Jan 2022, 3:30 PM IST
  • देश में ओमिक्रॉन से पहली मौत का मामला सामने आया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक 72 साल के मरीज की जयपुर में मौत की पुष्टि की है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक इस मरीज की मौत ओमिक्रॉन से हुई है.
Corona omicron से देश में पहली मौत, जयपुर के 72 साल के संक्रमित की गई जान

जयपुर. कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर ने भी जयपुर की चिंता बढ़ा दी है. कोरोना की पिछली दो लहरों में प्रदेश को संक्रमण ने काफी प्रभावित किया. इस बीच कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन भी अपने पैर पसार रहा है. इसके चलते देश में पहली मौत का मामला भी सामने आया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक 72 साल के मरीज की जयपुर में मौत की पुष्टि की है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक इस मरीज की मौत ओमिक्रॉन से हुई है. हालांकि मरीज संक्रमित होने के 5 दिनों के बाद नेगेटिव हो गया था लेकिन मंत्रालय ने कहा है कि वह अस्पताल में भर्ती रहा था इसलिए इस मौत को ओमिक्रॉन से मौत ही माना जाएगा.

गौरतलब है कि मरीज पॉजिटिव होने के बाद इलाज के दौरान नेगेटिव हो गया था लेकिन नेगेटिव होने के कुछ दिन बाद उसकी मौत हो गई थी. वहीं नेगेटिव होने के बाद भी वह अस्पताल में भर्ती था. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक व्यक्ति की मौत को ओमिक्रॉन से मौत ही माना जाएगा.

 

बिहार में भी नाइट कर्फ्यू, नीतीश की समाज सुधार यात्रा, जनता दरबार रद्द, पार्क, जिम, मॉल बंद

 

सात माह बात एक हजार से ज्यादा मामले 

राज्य में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. सात महीने बाद मंगलवार को कोरोना के एक हजार से ज्यादा नए संक्रमित मिले. जयपुर के बाद जोधपुर दूसरा ऐसा शहर हो गया, जहां 3 डिजिट में केस आए. जोधपुर में पिछले साल 2 जून को 100 पॉजिटिव केस आए थे. एक सप्ताह की राज्य की रिपोर्ट देखें तो केसों में 768% की बढ़ोतरी हुई है.

एक्टिव केस बढ़कर 2 हजार पार

राजस्थान स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक जयपुर में 28 दिसंबर तक एक्टिव केसों की संख्या 300 से भी कम थी, जो बढ़कर अब 2 हजार के पार पहुंच गई. वहीं कोटा, अजमेर, अलवर में एक्टिव केसों की संख्या 100 के पार पहुंच गई, जबकि जोधपुर में यह संख्या 300 से अधिक. जयपुर के बाद अब जोधपुर, कोटा, अजमेर और अलवर कोरोना के नए एपिसेंटर बनते जा रहे हैं. इन जिलों में पिछले एक सप्ताह में 100 से ज्यादा केस मिले.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें