'जागेगा जयपुर तो जीतेगा जयपुर' अभियान का आगाज, कोरोना के खिलाफ चलेगी विशेष लड़ाई

Smart News Team, Last updated: Thu, 3rd Jun 2021, 2:01 PM IST
  • 'जागेगा जयपुर तो जीतेगा जयपुर' अभियान में लोगों को कोरोना से जागरुक करने के साथ ही जांच के लिए प्रेरित किया जाएगा. गर्भवती महिलाओं की मदद की जाएगी.
जयपुर के ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना के खिलाफ शुरू हुआ विशेष अभियान .

जयपुर. राजधानी के ग्रामीण क्षेत्रों में अब कोरोना महामारी से बचाव के विशेष प्रयास किए जाएंगे. इसके लिए अब विशेष अभियान चलाया जाएगा. डीएम अन्तर सिंह नेहरा ने जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में घर घर-सर्वे के दौरान सभी पंचायत समितियों एवं ग्राम पंचायतों में चलाए जाने वाले जन जागरूकता अभियान ‘‘जागेगा जयपुर तो जीतेगा जयपुर’’ का आगाज किया है. इस अभियान के पोस्टर का भी विमोचन किया गया.

 

जिला परिषद् जयपुर की मुख्य कार्यकारी अधिकारी पूजा पार्थ ने बताया कि इस अभियान में विभिन्न पंचायत समितियों में आईएलआई मरीजों एवं गर्भवती महिलाओं के सम्बन्ध में सही सूचना उपलब्ध कराने की जन सामान्य से अपील की गई है. अभियान के तहत पम्पलेट जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में जिला प्रषासन द्वारा चिकित्सा विभाग एवं पंचायती राज विभाग के सहयोग से घर-घर जाकर वितरित किया जाएगा. 

जयपुर: निगम में अब महिला पार्षदों के पति नहीं कर सकेंगे नेतागिरी, जारी हुए आदेश

इससे आईएलआई यानी जुकाम, बुखार जैसी बीमारियों के मरीजों एवं कोविड संक्रमितों का पता लगाने के लिए कराए जा रहे सर्वे के तहत लोगों में जागरुकता आएगी. बता दें गांवों में टीमें सर्वे कर आईएलआई एवं कोविड संदिग्ध मरीजों को मेडिकल किटों का वितरण कर रही हैं एवं सीएचसी पर बनाए गए कोविड कन्सल्टेशन एण्ड केयर सेंटर पर जांच के लिए प्रेरित कर रही हैं. अभियान में कोविड 19 से बचाव की सामान्य जानकारी के साथ ही विभिन्न कन्ट्रोल रूम सहितं अन्य आवश्यक टेलीफोन नम्बर्स की जानकारी भी दी जा रही है.

जयपुर में नशे की लत पूरी करने के लिए करते थे बाइक और मोबाइल की चोरी, 2 गिरफ्तार

मुख्य कार्यकारी अधिकारी पूजा पार्थ ने इस जन जागरूकता कार्य में स्थानीय जन प्रतिनिधियों का भी सहयोग लेने के लिए सभी बीडीओ को निर्देशित किया है. इससे समय पर संक्रमितों एवं गर्भवती महिलाओं का पता लगाकर आवश्यकता के अनुसार उपचारात्मक कार्यवाही प्रारम्भ की जा सकेगी. अभियान की शुरुआत के मौके पर अतिरिक्त जिला कलक्टर इकबाल खान भी मौजूद रहे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें