जयपुर: 24 लाख के सोने के साथ 2 अंतरराष्ट्रीय तस्कर गिरफ्तार

Smart News Team, Last updated: Thu, 24th Sep 2020, 8:56 PM IST
  • अनलॉक फेज में कुछ देशों से हवाई सेवाओं की शुरुआत होने के बाद सक्रीय हुए तस्कर, जुलाई महीने से अब तक चार बड़े मामले पकड़ चुका है विभाग
सोना 

जयपुर: कोरोना संक्रमण ने बाद लगे लॉक डाउन में सोना तस्कर पूरी तरह से सक्रिय नज़र आ रहे है.तस्करों के हौंसले लगातार बुलंद हो रहे हैं. राजस्थान की राजधानी जयपुर सहित देशभर के एयरपोर्ट पर सोने की अंतराष्ट्रीय तस्करी शुरू हो चुकी है.अब तक जयपुर एयरपोर्ट पर ही अनलॉक फेज में 4 मामले पकड़े जा चूजे है.

ताजा मामला कुवैत से आए 2 तस्करों और 472 ग्राम सोने की बरामदगी का है. तस्कर हर बार नए तरीके से तस्करी की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं. खास बात यह है कि टिकट के साथ कुछ राशि लालच देकर इनसे अंतराष्ट्रीय स्मगलर सोना तस्करी करवा रहे हैं. कस्टम विभाग की एयर इंटेलीजेंस विंग इस पर अपनी तेज निगाहें रखे हुए है.

आपको बतादे के कस्टम विभाग की एयर इंटेलीजेंस विंग भी सोना तस्करी पर कड़ी नजर रख रही है. पकड़े गए मामलों में कस्टम विभाग खाड़ी देशों और जयपुर कनेक्शन की जांच कर रहा है. खाड़ी देशों से लौट रहे कामगारों को लालच में फंसाकर तस्कर सोना तस्करी की गतिविधियों का जरिया बना रहा. यात्रियों के मलद्वार, बैग्स में लोहे की रिंग, प्रेस, टार्च, फुटवियर सहित कई अन्य जगहों पर छिपाकर सोना तस्करी के मामले सामने आ रहे हैं.

कुवैत से आए 2 यात्रियों से 24 लाख 54 हजार रुपए कीमत का सोना बरामद किया गया है. लेडीज पर्स के गोल बक्कल, सोने की चेन और छोटी प्लेट के रूप में सोना तस्करी हो रही थी. वहीं, 13 सितंबर को दुबई से आए आरोपी से 465 ग्राम जिसकी कीमत 24.50 लाख रुपए थी उसे पकड़ा गया था.

फॉइल के रूप में सोने की की जा रही थी तस्करी. साथ ही 20 जुलाई को रियाद से आए यात्री से 11 लाख रुपए का सोना पकड़ा गया. तालों में छुपा कर की जा रही थी सोने की तस्करी. इधर, 2 जुलाई को दुबई से तीन फ्लाइट्स में 14 तस्कर पकड़ में आए थे. इनके पास से 16 करोड़ कीमत का 32 किलो सोना बरामद हुआ था. यह बैट्रियों में भरकर सोने की तस्करी कर रहे थे.

कस्टम विभाग राजस्व आसूचना निदेशालय, केंद्रीय इंटेलीजेंस विंग की मदद लेकर इस नेक्सस का खुलासा करने की तैयारी में है. मकसद यहीं है कि तस्करी की जड़ खत्म की जाए. डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यु इंटेलिजेंस, कस्टम विभाग और आयकर विभाग सहित केंद्रीय खुफिया सूचना एंजेसिंयों अब मामले में सक्रिय हैं.

विदेश से यहां सोना सप्लाई करने वाले तस्कर केंद्रीय और राज्य की जांच एजेंसियों से दूर हैं. कस्टम विभाग एयरपोर्ट पर तो सोना तस्करी के मामले पकड़ रहा है, लेकिन विदेश में बैठे तस्करों पर पहुंच नहीं है. इसके साथ ही घरेलू सप्लाई लेने वाले ज्वैलर्स पर भी पकड़ ढीली ही है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें